.

उत्तराखंड में आग नहीं लगी पर ट्विटर जल उठा

उत्तराखंड ट्विटर पर बुधवार को अचानक ट्रेंड करने लगा. #PrayForUttarakhand ट्विटर ट्रेंड में नंबर 1 पर देखने को मिला. इस ट्रेंड में बताया जा रहा था कि उत्तराखंड के जंगल 4 दिनों से बुरी तरह से जल रहे हैं. लोगों ने खूब सारी तस्वीरें और वीडियो शेयर किया.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 May 2020, 01:58:55 PM (IST)

नई दिल्ली:

उत्तराखंड ट्विटर पर बुधवार को अचानक ट्रेंड करने लगा. #PrayForUttarakhand ट्विटर ट्रेंड में नंबर 1 पर देखने को मिला. इस ट्रेंड में बताया जा रहा था कि उत्तराखंड के जंगल 4 दिनों से बुरी तरह से जल रहे हैं. लोगों ने खूब सारी तस्वीरें और वीडियो शेयर किया. जिसे देख कर ऐसा लगेगा कि सच में उत्तराखंड के जंल धू-धू कर जल रहे हैं.

ट्विटर पर कई यूजर ने लिखा की 4 दिन से उत्तराखंड जल रहा है. लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. एक अन्य यूजर ने लिखा कि अमेजन और ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में जब आग लगती है तो हम उस पर शोर मचाते हैं. लेकिन आज उत्तराखंड जल रहा है तब कोई इस पर बात नहीं कर रहा.

Our thoughts and prayers are with Uttarakhand this morning with the sad news of the terrible forest fires in the state. We hope the fires are extinguished soon, and pray for the speedy recovery of the people and wildlife who were injured.#PrayForUttarakhand pic.twitter.com/Oe3UMoPbTP

— बहुजन जागृति मंच (BSP) 🇮🇳 (@DR_Ambedkarji) May 27, 2020

क्या है सच्चाई

वन विभाग के कंजर्वेटर पराग मधुकर का कहना है कि सोशल मीडिया पर भीषण आग के वीडियो और फोटो वायरल हो रहे हैं. इन तस्वीरों को उत्तराखंड का बताया जा रहा है. लेकिन ये तस्वीरें फर्जी हैं. इनमें से कई तस्वीरें विदेशों की हैं या फिर पुरानी हैं. जंगल में आग की कोई भी भीषण घटना नहीं हुई है. सैटेलाइट से लगातार निगरानी की जा रही है. अगर कहीं आग लगती है तो उसे तुरंत बुझा दिया जाता है. बारिश से वातावरण में नमी के कारण आग लगने की घटनाएं भी ज्यादा नहीं हो रही हैं.