.

चौबटिया में भारत अमेरिकी सैन्य अभ्यास आरंभ

युद्ध अभ्यास—2018 सबसे लंबे चलने वाले संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यासों में से एक है और भारत तथा अमेरिका के बीच एक प्रमुख दि्वपक्षीय रक्षा सहयोग प्रयास है.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Sep 2018, 11:51:17 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारत और अमेरिकी सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास रविवार से उत्तराखंड के अल्मोडा जिले में हिमालय की तलहटी में बसे चौबटिया में शुरू हो गया. युद्ध अभ्यास—2018 सबसे लंबे चलने वाले संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यासों में से एक है और भारत तथा अमेरिका के बीच एक प्रमुख दि्वपक्षीय रक्षा सहयोग प्रयास है .

यहां जारी एक बयान में कहा गया है कि 29 सितंबर को समाप्त होने वाला यह संयुक्त अभ्यास एक ऐसे परिवेश का निर्माण करेगा जहां दोनों देश पहाडी क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी वातावरण में मिलकर काम करेंगे .

दोनों देशों द्वारा बारी—बारी से आयोजित किये जाने वाले इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का यह चौदहवां संस्करण है .

दो सप्ताह तक चलने वाले इस अभ्यास में अमेरिकी सेना के करीब 350 कार्मिक और भारतीय सेना की गरूड डिवीजन के भी लगभग इतने ही कार्मिक भाग लेंगे.

और पढ़ें- इंदिरा गांधी 'आपातकाल' और 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' जैसी गंभीर ग़लती के बावजूद विचारशील मानवतावादी: नटवर सिंह

अभ्यास के दौरान प्रतिभागी शुरू में एक दूसरे की सांगठनिक संरचना, हथियार, उपकरण, विश्वास प्रशिक्षण और चातुर्य प्रशिक्षण से परिचित होंगे. समापन के मौके पर दोनों देशों की टुकडियां आतंकवादियों के खिलाफ संयुक्त रूप से एक छद्म अभियान में हिस्सा लेंगी.