.

ग्रेनो वेस्ट मेट्रो के लिए मिट्टी की जांच शुरु, जनवरी में निकल सकता है टेंडर

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार का काम शुरु हो गया है. पहले चरण में 5 मेट्रो स्टेशन बनेंगे. काम में तेजी लाते हुए नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सर्वे शुरु कर दिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Dec 2019, 02:33:11 PM (IST)

लखनऊ:

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार का काम शुरु हो गया है. पहले चरण में 5 मेट्रो स्टेशन बनेंगे. काम में तेजी लाते हुए नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सर्वे शुरु कर दिया है. कम से कम पेड़ों की कटाई, फुटपाथ, अंडरग्राउंड यूटिलिटी की क्षति बचाने के लिए अभी से सर्वे किया जा रहा है. निर्माण से पहले जांच के लिए मिट्टी के नमूने लिए गए हैं. अगले महीने तक सरकार प्रोजेक्ट का टेंडर जारी कर सकती है. मार्च अंत या अप्रैल के पहले सप्ताह से मेट्रो बनाने का काम शुरु हो सकता है. योगी सरकार की कोशिश है कि साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ग्रेनो वेस्ट में मेट्रो दौड़ने लगे.

यह भी पढ़ें- गोविंदा ने सीएम योगी से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

अभी एक्वा लाइन के लिए सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन बना है. इसके आगे ग्रेनो वेस्ट में जाने के लिए सेक्टर 122 में एक स्टेशन बनेगा. सेक्टर 123 और अगला स्टेशन ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर 4 में होगा. सेक्टर 122 के सामने से लेकर ग्रेनो वेस्ट 2 तक एनएमआरसी ने मिट्टी की जांच शुरु कर दी है. टेंडर की प्रक्रिया शुरु करने के दौरान सॉइल टेस्टिंग की रिपोर्ट साथ में लगेगी. जिसके आधार पर जमीन के नीचे मेट्रो लाइन के पिलर्स की गहराई, मैटीरियल आदि निर्धारित किए जाएंगे.

कैबिनेट ने दी थी मंजूरी

3 दिसंबर को सेक्टर 51 से ग्रेनो नॉलेज पार्क तक प्रस्तावित मेट्रो रेल परियोजना को योगी कैबिनेट ने मंजूरी दी थी. करीब 10 महीने से इसकी डीपीआर शासन स्तर पर विचाराधीन थी. कैबिनेट मीटिंग में ही 151 करोड़ रुपये का बजट रिलीज करने का रास्ता साफ हुआ था.