.

सीएम योगी के गोरखपुर में अस्पताल की लापरवाही से 48 घंटे में 31 बच्चों की मौत

गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह तक ऑक्सीजन नहीं मिल पाने से 31 मरीजों की मौत हो गई।

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Aug 2017, 12:50:28 AM (IST)

highlights

  • योगी के गोरखपुर में अस्पताल की लापरवाही से 31 बच्चों की मौत
  • गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 30 बच्चों की मौत

नई दिल्ली:

गोरखपुर के बीआरडी (बाबा राघव दास) मेडिकल कॉलेज में पिछले 48 घंटे में ऑक्सीजन की आपूर्ति ठप होने की वजह से 31 बच्चों की मौत हो गई, जबकि 50 से अधिक मरीज बेहोशी की हालत में हैं।

जिलाधिकारी राजीव राउतेला ने मामले की पुष्टि करते हुए कहा, 'बकाया राशि का भुगतान नहीं होने की वजह से ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई रोक दी गई थी। हालांकि हमने सप्लायर्स से ऑक्सीजन की आपूर्ति जारी रखने की अपील की है।'

हालांकि अस्पताल प्रशासन ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई मौत को खारिज कर रहा है। अस्पताल का कहना है कि बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं बल्कि चिकित्सकीय कारणों से हुई है। बताया जा रहा है कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अभी भी 50 मरीज बेहोशी की हालत में हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज और असपताल में पिछले 5 दिनो में अब तक 60 लोगों की मौत हुई है।

यह अस्पताल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले में आता है। पिछले महीने की 9-10 तारीख को मुख्यमंत्री ने इस अस्पताल का दौरा भी किया था। ऐसे में अस्पताल प्रशासन की इतनी बड़ी लापरवाही सवालों के घेरे में है। 

#Visuals: 30 children lost their lives due to encephalitis in last 48 hours at Gorakhpur's Baba Raghav Das Medical College #UttarPradesh pic.twitter.com/GZQRbAmfUx

— ANI UP (@ANINewsUP) August 11, 2017

सेबी के प्रतिबंध पर माल्या को नहीं मिली राहत, तीन हफ्तों के भीतर पेश होने का आदेश

अस्पताल प्रशासन की बड़ी लापरवाही को लेकर राज्य के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधा है। अखिलेश ने मामले में तत्काल कड़ी कार्रवाई के साथ मृतकों के परिजनों को 20-20 लाख रुपये दिए जाने की मांग की है।

अखिलेश ने कहा, 'गोरखपुर मे ऑक्सीजन की कमी से बच्चों की दर्दनाक मौत, सरकार ज़िम्मेदार। कठोर कार्यवाही हो, 20-20 लाख का मुआवज़ा दे सरकार।'

गोरखपुर मे आक्सीजन की कमी से बच्चों की दर्दनाक मौत , सरकार ज़िम्मेदार।कठोर कार्यवाही हो, 20-20 लाख का मुआवज़ा दे सरकार ।

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) August 11, 2017

अयोध्या भूमि विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने अनुवाद के लिए दिया तीन महीने का समय, 5 दिसंबर को होगी अगली सुनवाई