.

मोदी सरकार 2.0 में रीता बहुगुणा जोशी को मिल सकता है 'मंत्रीपद'

उन्होंने सपा प्रत्याशी राजेन्द्र सिंह पटेल को 1,84,275 वोटों के अंतर से हराया है. बीजेपी प्रत्याशी डॉ रीता बहुगुणा जोशी को 4,94,454 मत मिले थे.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 May 2019, 02:21:44 PM (IST)

नई दिल्ली/प्रयागरा:

उन्होंने सपा प्रत्याशी राजेन्द्र सिंह पटेल को 1,84,275 वोटों के अंतर से हराया है. बीजेपी प्रत्याशी डॉ रीता बहुगुणा जोशी को 4,94,454 मत मिले थे. जबकि सपा प्रत्याशी राजेन्द्र सिंह पटेल को 3,10,179 मतों से ही संतोष करना पड़ा. रीता बहुगुणा जोशी योगी कैबिनेट में मंत्री हैं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर वह बीजेपी में शामिल हुई थीं. पर्यटन और महिला कल्याण विभाग की अहम जिम्मेदारी उनके कंधों पर थी. लोकसभा चुनाव 2019 में पार्टी नेतृत्व ने उन्हें इलाहाबाद लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा और वे पार्टी के विश्वास पर खरीं उतरीं.

पूर्व सीएम हेमवती नंदन बहुगुणा की बेटी होने के नाते एक बड़ी राजनीतिक विरासत उनके पास है. इलाहाबाद विवि में इतिहास की प्रोफेसर रहीं रीता जोशी को कई कारणों से मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. प्रयागराज का सांसद होने के नाते, ब्राह्मण और महिला होने के नाते, इसके साथ ही उनके राजनीतिक अनुभव को भी अहमियत मिल सकती है. रीता जोशी को मोदी कैबिनेट में महिला कल्याण के अलावा मानव संसाधन जैसे अहम विभागों में मंत्री बनाये जाने की चर्चा हो रही है.