.

सहारनपुर हिंसा: राहुल गांधी का योगी सरकार पर हमला, कहा- दलितों को दबाया जा रहा है

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रशासन की मंजूरी के बिना शनिवार को हिंसाग्रस्त सहारनपुर पहुंचे। जहां उन्होंने हिंसा प्रभावित लोगों से मुलाकात की।

IANS
| Edited By :
27 May 2017, 09:06:09 PM (IST)

highlights

  • हिंसाग्रस्त सहारनपुर पहुंचे राहुल गांधी, प्रशासन ने नहीं दी थी इजाजत, दलितों से मिले
  • राहुल ने कहा, कानून-व्यवस्था के मसले पर उत्तर प्रदेश सरकार विफल
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, दलितों को दबाया जा रहा है, ये पूरे हिंदुस्तान में हो रहा है

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में हिंसाग्रस्त सहारनपुर जिले के शब्बीरपुर गांव में पीड़ितों से मिलने जाने की कोशिश कर रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पुलिस और प्रशासन ने हरियाणा बॉर्डर पर यमुना पुल पर ही रोक लिया।

इस दौरान राहुल ने कहा कि दलितों को पूरे हिंदुस्तान में दबाया जा रहा है। विरोध में राहुल ने करीब एक किलोमीटर की पदयात्रा की और एक ढाबे पर मीडियाकर्मियों से बातचीत की।

उन्होंने कहा, 'आज के हिंदुस्तान में गरीब, कमजोर के लिए जगह नहीं है। दलितों को दबाया जा रहा है, ये पूरे हिंदुस्तान में हो रहा है, केवल यूपी ही नहीं, पूरे हिंदुस्तान में डर फैलाया गया है। मोदी सरकार सिर्फ अमीर लोगों की बात मानती है। सरकार में शामिल लोग हालांकि अपने भाषणों में गरीब-गरीब बार दोहराते हैं।'

राहुल ने कहा, 'मैं शब्बीरपुर के लोगों का हाल जानना चाहता था, लेकिन मुझे वहां नहीं जाने दिया गया। पुलिस न जानें हमसे क्या छिपाना चाहती है।'

उन्होंने कहा कि डीएम और एसएसपी ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जैसे ही शब्बीरपुर के हालात सामान्य होंगे, वे स्वयं उन्हें उस गांव लेकर जाएंगे। राहुल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार कानून व्यवस्था का राज कायम करने में पूरी तरह विफल रही है। शब्बीरपुर भी इसका उदाहरण है।

Uttar Pradesh: Congress VP Rahul Gandhi in Saharanpur, along with Ghulam Nabi Azad and Raj Babbar. pic.twitter.com/RWZ7E9g6KL

— ANI UP (@ANINewsUP) May 27, 2017

इससे पहले, राहुल गांधी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं- गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर के साथ दिल्ली से सहारनपुर के लिए रवाना हो गए। राज्य प्रशासन द्वारा राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर को प्रदेश में लैंड करने की मंजूरी नहीं मिलने के बाद वह सड़क मार्ग से सहारनपुर जा रहे थे।

जिला प्रशासन ने राहुल को रोकने की पूरी तैयारी कर ली थी। जिले की सीमाएं सील कर दी गईं और जगह-जगह बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई। 

और पढ़ें: सहारनपुर और जेवर कांड पर बोले योगी आदित्यनाथ, ''विरासत में 'जंगलराज' मिला, जल्द विराम लगाएंगे'

सहारनपुर के जिलाधिकारी प्रमोद कुमार पांडे ने कहा कि राहुल गांधी को हिंसा प्रभावित इलाके में दौरा करने की अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे में अगर वह यहां आते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राहुल के वहां जाने से हालात और तनावपूर्ण हो सकते हैं।

सहारनपुर में 5 मई को महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर शोभायात्रा निकाली गई थी। उसी दौरान ठाकुरों और दलितों के बीच संघर्ष में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए। दलितों के घरों को आग लगा दी गई और तलवार से कई लोगों को घायल कर दिया गया। हिंसा की आग कई गांवों में फैल गई। तब से रह-रह कर जातीय दंगे हो रहे हैं। लोग दशहत के साए में जी रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेताओं के सहारनपुर दौरे को मंजूरी नहीं देने का आदेश दिया है। राहुल गांधी को भी सहारनपुर जिले के हिंसाग्रस्त गांवों का दौरा करने की मंजूरी नहीं दी गई।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने इस सप्ताह की शुरुआत में सहारनपुर का दौरा किया था, उसके बाद हिंसा और भड़क गई थी।

और पढ़ें: अखिलेश का योगी-मोदी पर हमला, सहारनपुर हिंसा के लिए श्मशान-कब्रिस्तान में अंतर करने वाले जिम्मेदार