.

पहले यूपी में गुंडों की मनमानी चलती थी, आज मफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं:PM मोदी

इसके साथ ही पीएम मोदी ने स्वर्गीय कल्याण सिंह को याद किया. उन्होंने कहा कि अगर आज कल्याण सिंह यहां होते तो अलीगढ़ के विकास को देखकर खुश होते. 

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Sep 2021, 01:32:11 PM (IST)

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अलीगढ़ पहुंचे. यहां उन्होंने राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी. इस दौरान उन्होंने विरोधियों पर निशाना भी साधा. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में पहले गुंडों की मनमानी चलती थी. लेकिन योगी जी के शासन में माफियाराज  चलाने वाले जेल पहुंच गये हैं. यूपी में विकास हो रहा है. अलीगढ़ जहां कभी तालों के लिए मशहूर था. यहां के बने ताले घरों की रक्षा करती थी अब यहां के बने रक्षा उपकरण देश की रक्षा में लग रहे हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी ने स्वर्गीय कल्याण सिंह को याद किया. उन्होंने कहा कि अगर आज कल्याण सिंह यहां होते तो अलीगढ़ के विकास को देखकर खुश होते. 

 

 

13:02 (IST)

पीएम मोदी बोले कि यूपी में वैक्सीनेशन रिकॉर्ड तेजी से आगे बढ़ रहा है. चौधरी चरण सिंह जी के रास्तों पर हमारी सरकार चल रही है और किसानों की मदद कर रही है. 

12:59 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार का निरंतर प्रयास है कि छोटी जोत वालों को ताकत दी जाए. डेढ़ गुणा MSP हो, किसान क्रेडिट कार्ड का विस्तार हो, बीमा योजना में सुधार हो, 3 हज़ार रुपए की पेंशन की व्यवस्था हो, ऐसे अनेक फैसले छोटे किसानों को सशक्त कर रहे हैं.

12:55 (IST)

सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि  यूपी के लोग भूल नहीं सकते कि पहले यहां किस तरह के घोटाले होते थे, किस तरह राज-काज को भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया गया था. आज योगी जी की सरकार पूरी ईमानदारी से यूपी के विकास में जुटी हुई है.

12:52 (IST)

पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक दौर था जब यहां शासन-प्रशासन, गुंडों और माफियाओं की मनमानी से चलता था. लेकिन अब वसूली करने वाले, माफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं.

12:52 (IST)

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मुझे आज ये देखकर बहुत खुशी होती है कि जिस यूपी को देश के विकास में एक रुकावट के रूप में देखा जाता था, वही यूपी आज देश के बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है.

12:51 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि कल तक जो अलीगढ़ तालों के जरिए घरों, दुकानों की रक्षा करता था, वो 21वीं सदी में हिंदुस्तान की सीमाओं की रक्षा करने का काम करेगा. वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडक्ट के माध्यम से यूपी सरकार ने अलीगढ़ के तालों और हार्डवेयर को एक नई पहचान दिलाने का काम किया है.

12:50 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि अलीगढ़ में ही रक्षा उत्पादन से जुड़ी डेढ़ दर्जन कंपनियां सैकड़ों करोड़ रु के निवेश से हजारों नए रोजगार बनाने वाली है. अलीगढ़ नोड में छोटे हथियार, आयुध, ड्रोन, एयरोस्पेस, मैटर कंपोनेंट्स, एंटी ड्रोन सिस्टम जैसे उत्पाद बन सकें, इसके लिए नए उद्योग लगाए जा रहे हैं.

12:48 (IST)

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज उत्तर प्रदेश देश और दुनिया के हर छोटे-बड़े निवेशक के लिए बहुत आकर्षक स्थान बनता जा रहा है.ये तब होता है जब निवेश के लिए ज़रूरी माहौल बनता है, जरूरी सुविधाएं मिलती हैं.आज उत्तर प्रदेश डबल इंजन सरकार के डबल लाभ का एक बहुत बड़ा उदाहरण बन रहा है.

12:42 (IST)

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज देश ही नहीं दुनिया भी देख रही है कि आधुनिक ग्रेनेड और राइफल से लेकर लड़ाकू विमान, ड्रोन, युद्धपोत तक भारत में ही निर्मित किए जा रहे है. भारत दुनिया के एक बड़े defence importer की छवि से बाहर निकलकर दुनिया के एक अहम defence exporter की नई पहचान बनाने की तरफ बढ़ रहा है.

12:41 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी के जीवन से हमें अदम्य इच्छाशक्ति, अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली जीवटता सीखने को मिलती है. वो भारत की आजादी चाहते थे और अपने जीवन का एक-एक पल उन्होंने इसी के लिए समर्पित कर दिया था.

12:40 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के सपूत श्यामजी कृष्ण वर्मा और लाला हरदयाल से मिलने के लिए प्रथम विश्व युद्ध के वक्त राजा महेंद्र सिंह यूरोप गए थे. उसी के बाद अफगानिस्तान में भारत की पहली निर्वासित सरकार बनी, इस सरकार का नेतृत्व राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने किया था. जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तब मुझे श्यामजी कृष्ण वर्मा की अस्थियों को वापस लाने का मौका मिला.  

12:33 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि आज जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहा है, आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तो इन कोशिशों को और गति दी गई है. भारत की आजादी में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी के योगदान को नमन करने का ये प्रयास ऐसा ही एक पावन अवसर है.

12:27 (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का इतिहास राष्ट्रभक्तों से भरा पड़ा है. लेकिन हमारी पीढ़ियों को इससे अवगत ही नहीं कराया गया.पीएम मोदी ने कहा कि हमारी आजादी के आंदोलन में ऐसे कितने ही महान व्यक्तित्वों ने अपना सब कुछ खपा दिया.लेकिन ये देश का दुर्भाग्य रहा कि आजादी के बाद ऐसे राष्ट्र नायक और राष्ट्र नायिकाओं की तपस्या से देश की अगली पीढ़ियों को परिचित ही नहीं कराया गया. 20वीं सदी की गलतियों को 21वीं सदी में भारत सुधार रहा है. 

12:25 (IST)

पीएम मोदी ने लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि हमारा सौभाग्य है कि विकास का काम इतने शुभ दिन (राधा अष्टमी) के दिन हो रहा है. मैं आज इस धरती के महान सपूत स्वर्गीय कल्याण सिंह की अनुपस्थिति बहुत ज्यादा महसूस कर रहा हूं. आज कल्याण सिंह जी अगर हमारे साथ होते तो राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी और डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर बनते हुए अलीगढ़ में देखकर खुश होते . 

12:23 (IST)

पीएम मोदी का संबोधन शुरू.पीएम मोदी ने कहा कि आज अलीगढ़ के लिए, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत बड़ा दिन है. आज राधाष्टमी है, जो आज के दिन को और भी पुनीत बनाता है. बृज भूमि के कण-कण में राधा ही राधा हैं.मैं पूरे देश को राधाष्टमी की हार्दिक बधाई देता हूं.

12:17 (IST)

पीएम मोदी ने चुनाव से पहले यूपी को तोहफा दिया. राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी. 

12:11 (IST)

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी ने ही डिफेंस कॉरिडोर का वादा किया था, जिसके अलीगढ़ नोड पर आज काम शुरू हो रहा है. 

12:09 (IST)

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी निवेशकों को पसंदीदा जगह बन गया है. 

12:08 (IST)

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में 61 लाख युवाओं को रोजगार मिला. 

12:06 (IST)

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है. कोरोना काल में सबके घर अनाज पहुंचाया. गरीबों को आत्मनिर्भर बनाया. स्वदेशी वैक्सीन बनवाकर देश का मान बढ़ाया. मैं उनका हृदय से बधाई देता हूं. 

12:03 (IST)

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्व की सबसे लोकप्रिय नेता पीएम मोदी जी यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखने के लिए खुद यहां मौजूद हैं. मैं इनका दिल से स्वागत करता हूं. 

12:02 (IST)

सीएम योगी ने पीएम मोदी समेत वरिष्ठ नेताओं का किया स्वागत. 

12:01 (IST)

सीएम योगी आदित्यनाथ सभा को कर रहे हैं संबोधित 

11:51 (IST)

तालियों की गड़गड़ाहट से पीएम मोदी का किया गया स्वागत, सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंगवस्त्र देकर पीएम मोदी का स्वागत किया. 

11:50 (IST)

मंच पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बी मौजूद. सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद. 

11:49 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड के प्रदर्शनी मॉडल का दौरा किया. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे.

11:47 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ पहुंच गए हैं. पीएम मोदी के साथ यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं. पीएम मोदी ने यहां पर यूनिवर्सिटी के मॉडल का जायजा लिया. इसके साथ ही डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को लेकर भी जानकारी दी गई.