.

आज वाराणसी के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देंगे 2301 करोड़ की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के 15वें दौरे पर जाएंगे. करीब साढ़े तीन घंटे के अपने कार्यक्रम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और कुछ का शिलान्यास करेंगे. मोदी काशीवासियों को 2412.93 करोड़ रुपये का दिवाली व छठ पर्व पर सौगात देंगे.

IANS/IPN | Edited By :
12 Nov 2018, 10:40:55 AM (IST)

लखनऊ/वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के 15वें दौरे पर जाएंगे. करीब साढ़े तीन घंटे के अपने कार्यक्रम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और कुछ का शिलान्यास करेंगे. भाजपा कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी काशीवासियों को 2412.93 करोड़ रुपये का दिवाली व छठ पर्व पर सौगात देंगे. वह गंगा नदी पर बने पहले मल्टी-मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद अजगरा विधानसभा क्षेत्र के वाजिदपुर गांव में जनसभा को संबोधित करेंगे.

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्‍ट, 131 प्रत्‍याशियों की घोषणा

प्रधानमंत्री काशी में 2301 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. करीब 111 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. मोदी पहले वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट से सीधे रामनगर जाएंगे. वह रामनगर के राल्हूपुरा गांव स्थित गंगा तट पर कोलकाता के हल्दिया से जल मार्ग से आए पहले शिपिंग कार्गो के प्रथम कंटेनर उतारने के कार्य के साथ ही देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का लोकार्पण करेंगे.

'जल मार्ग विकास परियोजना' के तहत विश्व बैंक के वित्तीय तथा तकनीकी सहयोग से 5369.18 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाले इस टर्मिनल को हल्दिया-वाराणसी के बीच राष्ट्रीय जलमार्ग-1 पर विकसित किया जा रहा है. इस टर्मिनल के जरिये 1500 से 2000 टन के बड़े जहाजों की भी आवागमन हो सकेगा.

यूरिया की 100% नीम कोटिंग के लिए जाने जाएंगे अनंत कुमार

समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शिरकत करेंगे. जल परिवहन परियोजना के शुभारंभ के बाद वाजिदपुर गांव स्थित सभास्थल पर पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री यहां सभा के साथ बाबतपुर-वाराणसी हवाईअड्डा मार्ग, वाराणसी रिंग रोड, दीनापुर एसटीपी सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण करने के बाद लौट जाएंगे.

सूत्रों की मानें तो पीएम रिंग रोड और बाबतपुर फोरलेन पर पैदल भी चल सकते हैं. इसके अलावा रामनगर में डेरी फूल प्रोजेक्ट, एसटीपी, सीवर लाइन कनेक्शन, जलसंपूर्ति, सौभाग्य, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, तेवर ग्राम पेयजल योजना आदि के लोकार्पण-शिलान्यास का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है.