.

उत्तर प्रदेश : गाजीपुर रैली में बोले पीएम मोदी कहा, पहले की सरकारों ने देश के वीर-वीरांगनाओं का सम्मान नहीं किया

अपने संसदीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के दक्षिण एशियाई केंद्र सहित 180 करोड़ रुपये की 15 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Dec 2018, 03:00:22 PM (IST)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और गाजीपुर के दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने गाजीपुर में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने गाजीपुर में एक जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने आज के अपने भाषण की शुरूआत भोजपुरी भाषा से करते हुए की.

पीएम मोदी ने कहा आने वाला समय आपका है, आपके बच्चों का है. उन्होंने कहा कि आपका और आपके बच्चों के भविष्य के लिए आपका यह चौकीदार बहुत ईमान्दारी से और बहुत लग्न के साथ दिन रात काम कर रहा है.

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में हज़ारों करोड़ की स्वास्थ्य सुविधाएं तैयार हो रही हैं. चाहे गाज़ीपुर का नया मेडिकल कॉलेज हो, गोरखपुर का AIIMS हो, वाराणसी में बन रहे अनेक आधुनिक अस्पताल हों, पुराने अस्पतालों का विस्तार हों.

कांग्रेस पार्टी पर निशाना साध पीएम मोदी ने कहा कि जब सरकारें पारदर्शिता के साथ काम करती हैं, जब जनहित स्वहित से ऊपर रखा जाता है, संवेदनशीलता जब शासन का हिस्सा बनने लगती हैं, तब बड़े काम होते हैं, जब लक्ष्य व्यवस्था में स्थाई परिवर्तन होता है, तब बड़े काम होते हैं, तब दूर की सोच के साथ स्थाई और ईमानदार प्रयास किए जाते हैं.


उन्होंने कहा कर्नाटक सरकार पर हमला करते हुए कहा कि कर्नाटक में लाखों किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था लेकिन सिर्फ 800 किसानों का कर्ज माफ हुआ. उन्होंने कहा कि ये कैसा खेल है? यह कैसा धोखा है?

#PMInGhazipur: Karnataka mein laakhon kisaano ka karz maafi ka vaada kiya tha lekin sirf 800 kisaano ka karz maaf hua. Ye kaisa khel hai, kaisa dhoka hai? pic.twitter.com/JtIj2W3noD

— ANI UP (@ANINewsUP) December 29, 2018

प्रधानमंत्री ने कहा कि थोड़ी देर पहले जिस मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया गया है उससे इस क्षेत्र को आधुनिक चिकित्सा सुविधा तो मिलेगी ही, गाजीपुर में नए और मेधावी डॉक्टर भी तैयार होंगे. करीब 250 करोड़ की लागत से जब ये कॉलेज बनकर तैयार हो जाएगा तो, गाज़ीपुर का जिला अस्पताल 300 बेड का हो जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि देश के ऐसे हर वीर-वीरांगनाओं को, जिन्हें पहले की सरकारों ने पूरा मान नहीं दिया, उनको नमन करने का काम हमारी सरकार कर रही है. केंद्र सरकार का दृढ़ निश्चय है कि जिन्होंने भी भारत की रक्षा, सामाजिक जीवन को ऊपर उठाने में योगदान दिया है, उनकी स्मृति को मिटने नहीं दिया जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मेरे आज के प्रवास के दौरान आज पूर्वांचल को देश का एक बड़ा मेडिकल हब बनाने, कृषि से जुड़े शोध का महत्वपूर्ण सेंटर बनाने और यूपी के लघु उद्योगों को मजबूत करने की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे.

-गाजीपुर में पीएम मोदी ने कहा कि आज गरीब से गरीब की भी सुनवाई होने का मार्ग खुला है. समाज के आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति को गरिमापूर्ण जीवन देने का ये अभियान अभी शुरुआती दौर में है. अभी एक ठोस आधार बनाने में सरकार सफल हुई है. इस नींव पर मजबूत इमारत तैयार करने का काम अभी बाकी है.

पीएम मोदी ने कहा कि महाराज सुहेलदेव देश के उन वीरों में रहे हैं, जिन्होंने मां-भारती के सम्मान के लिए संघर्ष किया. महाराज सुहेलदेव जैसे नायक जिनसे हर वंचित, हर शोषित, प्रेरणा लेता है, उनका स्मरण भी तो सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को और शक्ति देता है.

-पूंर्वाचल को मेडिकल बनाने और यूपी के लघु उद्योगों को मजबूत करने की दिशा में अनेक कदम उठाए गए हैं, आज यहां पूर्वांचल और पूरे उत्तर प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाला एक और पुण्य काम किया. महाराजा सुहेलदेव जी की सौर्यगाथा और उनके योगदान को याद करते हुए उनके नाम का डाक टिकट जारी किया गया है. 5 रुपये के टिकट के माध्यम से यह टिकट घर-घर पहुंचने वाला है.