.

पीएम मोदी ने वाराणसी में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं का किया लोकार्पण

इसी साल यूपी में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पीएम मोदी की यह पहली वाराणसी यात्रा है। मोदी की आगवानी एयरपोर्ट पर यूपी के राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी ने की।

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Sep 2017, 07:49:06 PM (IST)

highlights

  • यूपी में बीजेपी सरकार के बनने के बाद पहली बार वाराणसी में पीएम मोदी
  • दो दिनों के दौरे पर काशी में पीएम मोदी, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन कई बड़ी योजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाइक भी उनके साथ मौजूद थे।

इसी साल यूपी में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पीएम मोदी की यह पहली वाराणसी यात्रा है। पीएम बनने के बाद मोदी 11वीं बार वाराणसी पहुंचे हैं। पीएम मोदी की आगवानी एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम की आगवानी की।

दौरे के दूसरे दिन मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना और ऋण मोचन के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी दौरे पर अल्पसंख्यक महिलाओं के साथ संवाद कार्यक्रम कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में वाराणसी-वडोदरा महामना एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Live Updates:- 

# 6 महीने से कम समय में योगी आदित्यनाथ ने यूपी में कमाल कर के दिखाया है: पीएम मोदी

# कई फैसले पूरी हिम्मत से लिए जा रहे हैं और इसका परिणाम नजर आ रहा है, भारत तेजी से बदल रहा है। हमें पूर्वी भारत को भी बदलना है: पीएम मोदी

समाज के हर वर्ग को सशक्‍त करने के उद्देश्‍य से हम योजनाएं बना रहे हैं : पीएम मोदी

हर समस्‍या का समाधान सिर्फ विकास में ही है, महामना एक्सप्रेस से वाराणसी और वडोदरा को जोड़ना आर्थित रूप से ज्यादा महत्वपूर्ण है: पीएम मोदी

बुनकर और शिल्‍पकार भाई अपने हुनर से दुनिया को अचंभित कर सकते हैं : पीएम मोदी

# वाराणसी में पीएम मोदी कर रहे हैं जनसभा को संबोधित

# वाराणसी में वाराणसी-वडोदरा महामना एक्सप्रेस को दिखाई गई हरी झंडी

# पीएम मोदी ने वाराणसी में 17 योजनाओं का किया लोकार्पण, योगी आदित्यनाथ और यूपी के राज्यपाल राम नाइक भी मौजूद

PM Narendra Modi launched several development projects in Varanasi; UP Governor Ram Naik and UP CM Yogi Adityanath also present pic.twitter.com/rdBo8xY0aR

— ANI UP (@ANINewsUP) September 22, 2017

# अब से थोड़ी देर में पीएम मोदी कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद

Varanasi: PM Narendra Modi to launch several development projects; UP CM Yogi Adityanath also present pic.twitter.com/VRCEHf8gtJ

— ANI UP (@ANINewsUP) September 22, 2017

# पीएम मोदी ने वाराणसी के बड़ा लालपुर में दीन दयाल हस्तकला संकुल का किया उद्घाटन 

Varanasi: PM Modi inaugurates Deendayal Hastkala Sankul, a trade facilitation centre for handicrafts, in Bada Lalpur. pic.twitter.com/r2NhT03GTU

— ANI UP (@ANINewsUP) September 22, 2017

# वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, राज्यपाल राम नाईक और सीएम योगी ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत

PM Narendra Modi arrives in his parliamentary constituency Varanasi; will be launching several development projects. pic.twitter.com/Xx2EdCPIX9

— ANI UP (@ANINewsUP) September 22, 2017

पीएम के कार्यक्रम में क्या है खास?

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में अपरान्ह 3.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी और वडोदरा के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह तीसरी महामना एक्सप्रेस होगी।

अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल गुजरात में वडोदरा स्टेशन पर व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा सूरत रेलवे स्टेशन पर उपस्थित रहेंगे।

अपनी पहली यात्रा में यह रेलगाड़ी वडोदरा-वाराणसी स्पेशल ट्रेन के नाम से चलेगी और वडोदरा से शुक्रवार को प्रस्थान करके शनिवार को वाराणसी पहुंचेगी।

प्रधानमंत्री 22 को गंगा नदी पर बने घाट और बलुआ पुल का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही रमना एसटीपी और अमृत योजना 50,000 नए घरों तक सीवरेज और पेयजल कनेक्शन संबंधी योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री बड़ा लालपुर में ट्रेड फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन करेंगे और आराजी लाइन के शहंशाहपुर में पशुधन मेला प्रदर्शनी में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री 22 को वाराणसी में ही रात्रि विश्राम करेंगे।

दौरे के दूसरे दिन मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना और ऋण मोचन के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी दौरे पर अल्पसंख्यक महिलाओं के साथ संवाद कार्यक्रम कर सकते हैं।

उस दिन अल्पसंख्यक महिलाओं को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचाने का जिम्मा मदरसों को दिया गया है। 23 सितंबर को प्रधानमंत्री वाराणसी से नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।