.

लॉकडाउन से बच्चों की पढ़ाई न थमें इसलिए सरकारी स्कूल अपनाएंगे ये तरीका

जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) विनोद सिंह ने बताया कि कोविड-19 को परास्त करने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की संभावना है, इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा के कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं में जिले स्तर पर मोबाइल फोन से ऑनलाइन पढ़ाई कराने की कार्ययोजना

14 Apr 2020, 07:18:42 AM (IST)

Lucknow:

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में लॉकडाउन की वजह से बंद सरकारी स्कूलों में बच्चों के पिछड़ते पाठ्यक्रम को पूरा कराने के लिए शिक्षा विभाग ने 'मोबाइल कक्षाएं' संचालित करने का निर्णय लिया है. यह जानकारी डीआईओएस ने सोमवार को दी. जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) विनोद सिंह ने बताया कि कोविड-19 को परास्त करने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की संभावना है, इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा के कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं में जिले स्तर पर मोबाइल फोन से ऑनलाइन पढ़ाई कराने की कार्ययोजना बनाई जा रही है. बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो और उनका पाठ्यक्रम समय से पूरा हो सके, इसके लिए घर से ही बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे.

उन्होंने बताया, "हमने जिले के सभी माध्यमिक स्कूलों से विषयवार शिक्षकों की जानकारी मांगी है, जिसके बाद एक टीम बनाकर व्हाट्सएप्प, यूट्यूब व अन्य माध्यमों से तैयारी करवाकर इसे लागू करवाया जाएगा."

यह भी पढ़ें- CM योगी बोले- कोरोना का संक्रमण छिपाने और फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई, अगर उन्हें पुलिस ढूंढ़ती है तो...

सभी बच्चों के पास एंड्रॉयड फोन न होने के सवाल पर उन्होंने कहा, "गरीब तबके के बच्चों को कुछ समस्याएं आएंगी, लेकिन हम यह मानकर चल रहे हैं कि हर परिवार में एक-दो फोन होते हैं, हम एक व्हाट्सएप ग्रुप बनवाकर भी इसे पूरा करवाएंगे, हमें लगता है कि यह प्रयोग सफल हो जाएगा."