.

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें 9 अप्रैल 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

उत्तर प्रदेश न्यूज उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 9 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 May 2020, 06:00:00 AM (IST)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश न्यूज उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 9 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

17:08 (IST)

दूसरे देशों से लौट रहे भारतीयों को क्वोरंटीन करने के लिए उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में प्रशासन ने 34 होटलों को अधिग्रहित कर लिया है और नागरिकों को हवाईअड्डे से सीधे इन गेस्ट हाउस में लाया जाएगा. सिटी मजिस्ट्रेट उमाशंकर की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, तत्काल प्रभाव से विदेशों से आए भारतीयों को कोरोना के बचाव और नियंत्रण हेतु आइसोलेशन में रखे जाने के लिए इन होटलों को अधिग्रहित किया जा रहा है. वहीं आइसोलेशन में रखे जाने के लिए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा निर्धारित दर पर इन होटल और गेस्टहाउस को अग्रिम आदेश तक अभिहित किया जाता है और विदेशों से आ रहे लोगों को इन होटलों और गेस्ट हाउस को स्वयं भुगतान करना होगा.

16:37 (IST)

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणाम जून माह के अंत तक आएंगे. कोरोना संकट का असर बोर्ड की गतिविधियों पर भी पड़ा है, जिसके चलते परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में काफी विलंब हो रहा है. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा, जो माध्यमिक शिक्षा के भी मंत्री हैं, बताते हैं, "कॉपियों का मूल्यांकन अब प्रारम्भ हो गया है. पांच मई से ग्रीन जोन के 20 जिलों में कॉपियां जांची जा रही हैं. ऑरेंज जोन के 36 जिलों में भी 12 जून से मूल्यांकन का काम प्रारम्भ होगा. अंत मे रेड जोन की कॉपियां जचेंगी. जून के आखिर तक परीक्षा के परिणाम घोषित किये जा सकेंगे."

16:26 (IST)

'दशहरी आम' इस नाम में आखिरी में आम है, लेकिन यह बेहद खास है. यही वजह है कि दशहरी की पहचान पूरी दुनिया में है. आम में सबसे शानदार किस्मों में दशहरी को गिना जाता है. अगर दशहरी मलीहाबादी हो तो क्या कहने. लेकिन इस बार आम से जुड़े कारोबार करने वाले लोगों पर दोहरी मार पड़ रही है. पहली मौसम और दूसरी लॉकडाउन. 

16:25 (IST)

बाहरी राज्यों से उत्तर प्रदेश के कामगारों को लाने का सिलसिला जारी है. बड़ौदा से 1391 श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्रयागराज पहुंची है. प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग से यात्रियों को उतारा गया है. आश्रय स्थल में यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग कराई गई है. यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें घर भेजा जा रहा है. यात्रियों को भेजने के लिए यूपी परिवहन निगम की बसों की व्यवस्था की गई है. कामगारों को जिला प्रशासन भोजन और पानी मुहैया करा रहा है. नोडल अधिकारी सैमुअल पाल एन ने भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया है. प्रशासन की व्यवस्थाओं से नोडल अधिकारी संतुष्ट नजर आए.

16:25 (IST)

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्यूलिप गार्डन की पहली तस्वीर साक्षा की. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि मुझे अपने ड्रीम प्रोजेक्ट मुनस्यारी स्थित ट्यूलिप गार्डन के सफल पायलट की पहली तस्वीरें साझा करने में बेहद खुशी हो रही है. उन्होंने कहा कि पंचाचूली पर्वतमाला के पीछे मध्य में स्थित यह गार्डन दुनिया के सबसे बड़े ट्यूलिप उद्यानों में से एक होगा. मुनस्यारी क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिक निभाएगा. 

16:24 (IST)

20 लाख प्रवासी श्रमिकों की चुनौती को अवसर में बदलने में योगी सरकार जुटी. श्रमिकों की सुरक्षित वापसी के साथ ही लेबर रिफार्म कानून के जरिए गांवों व कस्बों में ही नौकरियां देने की योजना बनाई. सीएम योगी आज इसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर टीम–11 के साथ बैठक कर रहे हैं. बैठक में बाहर से आ रहे 20 लाख प्रवासी श्रमिकों का क्वारंटीन सेंटरों में ही तेजी से स्किलिंग  डाटा तैयार करने के निर्देश दिए हैं. अब तक 8 लाख प्रवासी श्रमिक यूपी पहुंच चुके हैं. पिछले तीन दिनों में 80 ट्रेनों से यूपी पहुंच चुके हैं. करीब सवा लाख प्रवासी श्रमिक योगी सरकार ने सबसे पहले श्रमिकों कामगारों को लाना शुरू किया था और अब तक सबसे ज्यादा लोगों को सुरक्षित ला चुकी है. 

12:55 (IST)

विदेशी जमातियों के मददगार प्रोफ़ेसर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है. प्रोफेसर के खिलाफ तीन थानों में मुकदमे दर्ज है. शिवकुटी, शाहगंज और करेली थाने में मुकदमे दर्ज है. महामारी एक्ट के साथ ही विदेशी जमातियों को शरण देने के आरोप में मुकदमा दर्ज है. इंडोनेशिया और थाईलैंड के विदेशी जमातियों के खिलाफ फॉरेनर्स एक्ट और वीजा उल्लंघन के मामले में मुकदमा दर्ज है. सभी 30 जमातियों को 21 अप्रैल को जेल भेजे गए हैं. चार्जशीट दाखिल होने के बाद सभी मामले कोर्ट भेजे जाएंगे. जल्द ही अदालत में मुकदमे की सुनवाई शुरू होगी. आईजी जोन के पी सिंह ने दी मामले की जानकारी दी है. 

12:55 (IST)

मौलाना ख़ालिद राशिद फरंगी महली ने प्रदेश सरकार से गोश्त के व्यापार पर लगी रोक हटाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि सरकार ने लॉकडाउन में ज़रूरी सामान की खरीदारी की इजाज़त दी है, जो स्वागत योग्य कदम है. साथ ही उन्होंने कहा कि गोश्त भी आबादी के एक बड़े हिस्से की खुराक है.खरीदने और बेचने पर जो पाबंदी लगी है, उसे हटाई जाए.गोश्त के कारोबार से अर्थव्यवस्था को भी सुधार मिलेगा. गोश्त कारोबार से जुड़ी बड़ी आबादी व्यापार पर लगी रोक के चलते बेहद परेशान हैं. परेशानी को देखते हुए सरकार से गुजारिश है कि लगी पाबंदी हटा ली जाए.

12:55 (IST)

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना से दूसरे मरीज की मौत हो गई. 62 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया. बुजुर्ग ने शुक्रवार रात 11 बजे ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में अंतिम सांस ली. ग्रेटर नोएडा में यह पहली मौत है. मृतक के परिजनों के क्वरंटाइन किया गया.

10:27 (IST)

उत्तर प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस और सपा श्रमिकों के सबसे बड़े दुश्मन हैं क्योंकि वे उन श्रमिकों का विरोध कर रहे हैं, जिनके लिए निवेश के माध्यम से रोजगार तलाशने की प्रक्रिया चल रही है . मौर्य ने कहा कि कांग्रेस (Congress) और समाजवादी पार्टी का बयान यह दर्शाता है कि वे श्रमिकों के सबसे बड़े दुश्मन हैं क्योंकि जो श्रम अधिनियमों में संशोधन अध्यादेश आया है, वो इसीलिए आया है कि आज मुख्यमंत्री ने अन्य प्रदेशों में रह रहे सभी कामगारों, उन प्रवासी मजदूरों को उत्तर प्रदेश में लाने का निर्णय लिया .'उन्होंने कहा, ''ये भी संकल्प लिया गया कि हम उत्तर प्रदेश में ही इनको (श्रमिकों को) सेवा में नियोजित भी करेंगे. जो जिस योग्य कामगार है, उसे उसके लायक काम यहीं पर दिलाने की हम व्यवस्था करेंगे.

10:27 (IST)

गोश्त के व्यापार पर लगी रोक हटाने की मांग की. मुस्लिम मौलाना ख़ालिद राशीद फरंगी महली ने प्रदेश सरकार से रोक हटाने की करी मांग. लॉक डाउन में ज़रूरी सामान की खरीदारी की इजाज़त का स्वागत किया गया. गोश्त भी आबादी के एक बड़े हिस्से की है.

10:26 (IST)

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने केंद्र और राज्य सरकारों पर निशाना साधा और कहा कि बड़े संकट की इस घड़ी में भी सरकार महज अमीरों के साथ ही खड़ी दिख रही है. मायावती ने शुक्रवार को अपने जारी बयान में कहा कि हमारा देश भी कोरोना के कहर से काफी पीड़ित है. अभी इसका कोई निदान न होते देख जनता काफी दुखी है. इनमें भी गरीब तथा मजदूर सबसे ज्यादा दुखी हैं. इनको तो आगे का कोई रास्ता भी नहीं दिख रहा है. अब गरीबों को रोजी-रोटी नहीं मिल रही है. इसके साथ ही प्रवासी लोग बहुत परेशान हैं. संकट के इस समय सरकार सिर्फ अमीरों के साथ खड़ी नजर आ रही है.

10:25 (IST)

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस लगातार पांव पसरता जा रहा है. तमाम जतन के बावजूद संक्रमण बढ़ता जा रहा है. यह अब तक 68 जिलों को अपने चपेट में ले चुका है. शुक्रवार तक यूपी में 155 नए कोरोना पॉजिटिव लोग मिले हैं और इससे अब तक 66 लोगों मौत हो गई है. राज्य में कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा 3214 पहुंच गया है. संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ़ विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के आगरा में अब तक 706, लखनऊ में 247, गाजियाबाद में 126, नोएडा में 211, लखीमपुर खीरी में 4, कानपुर में 294, पीलीभीत में 4, मुरादाबाद में 120, वाराणसी में 78, शामली में 29, जौनपुर में 9, बागपत में 21, मेरठ में 196, बरेली में 11, बुलंदशहर में 61, बस्ती में 35, हापुड़ में 54, गाजीपुर में 6, आजमगढ़ में 9, फिरोजाबाद में 184, हरदोई में 2, प्रतापगढ़ में 12, सहारनपुर में 203, शाहजहांपुर में 1, बांदा में 18, महाराजगंज में 7, हाथरस में 9, मिर्जापुर में 4, रायबरेली में 47, औरैया में 13, बाराबंकी में 2, कौशांबी में 2, बिजनौर में 33, सीतापुर में 22, प्रयागराज में 18, मथुरा में 47, बदायूं में 17, रामपुर में 28 लोग करोना की चपेट में आ चुके हैं.