.

यूपी दौरे पर अक्टूबर में आएगी चुनाव आयोग की टीम, करेगी ये काम

पी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग अक्टूबर में आएगी. इस दौरान चुनाव आयोग के अधिकारी यूपी पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारियों के साथ बैठक करेगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Sep 2021, 09:50:18 AM (IST)

highlights

  • यूपी में अक्टूबर में चुनाव आयोग की टीम आएगी
  • पुलिस अधिकारियों और अलग-अलग दलों के साथ करेगी बैठक
  • बुजुर्ग और दिव्यांग को पोस्टल बैलेट की मिलेगी सुविधा 

लखनऊ :

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव 2022  (Assembly Election 2022) के शुरुआत में है. ऐसे में जहां तमाम पार्टियां जनता को लुभाने के लिए रणनीति बना रही है, वहीं इलेक्शन कमीशन (election commission)  भी चुनाव कराने की तैयारी में लग गई है. इसी के तहत यूपी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग अक्टूबर में आएगी. इस दौरान चुनाव आयोग के अधिकारी यूपी पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारियों के साथ बैठक करेगी. इसके साथ ही सभी दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक होगी.  

चुनाव के प्रोटोकॉल के अनुसार 1 नवंबर से बिना चुनाव आयोग की अनुमति के प्रदेश में कोई तबादला नहीं होगा. ऐसे में सरकार के पास 31 अक्टूबर तक अधिकारियों को हटाने और तैनात करने का मौका है. आयोग के दौरे के दौरान जिलों में 3 साल या उससे ज्यादा वक्त से डटे पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को हटाने पर जोर होगा. 

इसे भी पढ़ें:पंजाब में कांग्रेस ने अचानक बुलाई बैठक, अमरिंदर पर संकट बढ़ा!

इस बार 1 बूथ पर 1200 से ज्यादा वोटर नहीं होंगे. इस बार 80 साल या इससे  ज्यादा उम्र के वोटर्स को पोस्टल बैलेट की भी सुविधा दी जाएगी. 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग वोटर्स को भी ये सुविधा मिलेगी.  बता दें इन दोनों ही श्रेणी के UP में 40 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं.