.

CM योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम का किया शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का कायाकल्प करने में जुटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम का शुभारंभ किया. यह हेल्थ एटीएम चरगांवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाया गया है.

14 Sep 2022, 04:28:03 PM (IST)

गोरखपुर:

उत्तर प्रदेश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का कायाकल्प करने में जुटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर के पहले हेल्थ एटीएम का शुभारंभ किया. यह हेल्थ एटीएम चरगांवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाया गया है. गोरखपुर के 23 सरकारी अस्पतालों में इस हेल्थ एटीएम को स्थापित किया जा रहा है. इसमें जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के अलावा 21 सीएचसी-पीएचसी शामिल है. हेल्थ एटीएम के माध्यम से एक नमूने से मरीज की 59 जांचें हो सकेंगी. इस दौरान गंभीर बीमारियों का पता लग सकेगा. इस हेल्थ एटीएम के जरिये शरीर की स्क्रीनिंग होगी. इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे. इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी.

भविष्य में इसके जरिए डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफाइड, एचआईवी ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी जैसे जांचें हो सकेंगी. सीएचसी चरगांवा के बाद सरदारनगर, जंगल कौड़िया, उरुवा और कौड़ीराम के स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे. सिर्फ 3 मिनट में कई तरह की जांच की यह पूरी प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है. गोरखपुर के स्वास्थ विभाग के अधिकारियों का मानना है कि इस हेल्थ एटीएम के जरिए ग्रामीण इलाकों के लोगों को बेहद आसानी से मुक्त में तमाम तरह की जांच का फायदा मिल सकेगा.

इसकी वजह से उन्हें जांच के लिए प्राइवेट पैथोलॉजी सेंटर के शोषण का भी शिकार नही हो पड़ेगा. इस हेल्थ एटीएम के लोकार्पण के बाद गोरखपुर के पिपराइच विधानसभा के विधायक महेंद्र पाल सिंह ने भी अपना जांच इस हेल्थ एटीएम से कराया और इसे अपने क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए एक बड़ा वरदान बताया. यह हेल्थ एटीएम कैसे काम करता है और इसके फायदे क्या है.