.

CAA Protest: UP में अब 24 दिसंबर तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और लगातार बढ़ती ठंड के कारण उत्तर प्रदेश में शिक्षण संस्थानों को छुट्टियों को और बढ़ा दिया गया है. प्रदेश सरकार ने अब 24 दिसंबर तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का फैसला लिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Dec 2019, 06:59:57 PM (IST)

लखनऊ:

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और लगातार बढ़ती ठंड के कारण उत्तर प्रदेश में शिक्षण संस्थानों को छुट्टियों को और बढ़ा दिया गया है. प्रदेश सरकार ने अब 24 दिसंबर तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का फैसला लिया है. 25 दिसंबर को क्रिसमस का अवकाश है. इसके बाद 26 दिसंबर को शिक्षण संस्थान खोले जाएंगे. सीएए को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के कारण डेढ़ दर्जन शहरों में मोबाइल इंटरनेट सेवा 23 दिसंबर तक बंद रहेगी. इन जिलों 23 दिसंबर की रात 12 बजे ही इंटरनेट सेवा शुरू हो पाएगी.

पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी के कारण अब इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है. मैदानी इलाकों में लगातार बढ़ रही ठिठुरन के बीच कोहरे ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कोहरा बढ़ने के साथ गलन से फिलहाल राहत मिलने की संभावना नहीं है. इसी को देखते हुए सरकार ने शिक्षण संस्थानों में 24 दिसंबर तक अवकाश घोषित कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः CAA: हिंसा में शामिल उपद्रवियों पर योगी सरकार लगाएगी NSA, संपत्ति होगी सील

लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में हुए हंगामे के बाद राज्य सरकार ने रविवार तक स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए थे. अब सरकार ने इन छुट्टियों को और आगे बढ़ा दिया है. अब 25 दिसंबर के बाद ही स्कूल कॉलेज खोले जाएंगे. इस आदेश के कारण लविवि ने 23 और 24 दिसंबर की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. कुलपति एसके शुक्ला ने बताया कि यूनिवर्सिटी खुलने के बाद परीक्षाओं की तिथि की घोषणा होगी.

प्रयागराज में 5 जनवरी तक अवकाश
प्रयागराज में जिला प्रशासन ने नर्सरी से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल- कॉलेज को 5 जनवरी तक बंद कर दिया है. परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यपकों को जारी निर्देश में इसका कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया है.