.

बुलंदशहर हिंसा: SI सुरेश कुमार बोले, 300-500 लोगों ने बोला था पुलिस फोर्स पर हमला, 28 नामजद समेत 60 पर FIR

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलंदशहर में गोकशी की अफवाह के बाद हुई हिंसा पर दुख व्यक्त किया और उस हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की पत्नी को 40 लाख रुपये व माता-पिता को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Dec 2018, 10:09:57 AM (IST)

नई दिल्ली:

बुलंदशहर हिंसा में इंस्‍पेक्‍टर सुबोध कुमार की मौत पर उत्‍तर प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था पर फिर से सवाल उठने लगे हैं. घटना के चश्‍मदीद सब इंस्‍पेक्‍टर सुरेश कुमार ने बताया, करीब 300-500 लोगों ने पुलिस फोर्स पर हमला बोल दिया था. पुलिस भौंचक थी, जब तक हम कुछ समझ पाते तब तक इंस्‍पेक्‍टर को निशाना बनाया जा चुका था. उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलंदशहर में गोकशी की अफवाह के बाद हुई हिंसा पर दुख व्यक्त किया और उस हिंसा में मारे गए इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की पत्नी को 40 लाख रुपये व माता-पिता को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की. इसके अलावा उन्होंने दिवंगत इंस्पेक्टर के आश्रित परिवार को असाधारण पेंशन तथा परिवार के एक सदस्य को मृतक आश्रित के तौर पर सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया. उधर, बुलंदशहर मामले में स्याना पुलिस ने बजरंग दल जिला संयोजक योगेश राज समेत 28 लोगों को नामज़द किया है और 60 अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है.

Family of Police inspector Subodh Kumar in mourning. Kumar lost his life yesterday after being attacked by people protesting against alleged cattle slaughter in the area #BulandshaharViolence pic.twitter.com/rlm2TNOLe1

— ANI UP (@ANINewsUP) December 4, 2018

Abhishek, son of deceased policeman Subodh Kumar Singh: My father wanted me to be a good citizen who doesn't incite violence in society in the name of religion. Today my father lost his life in this Hindu-Muslim dispute, tomorrow whose father will lose his life? #Bulandshahr pic.twitter.com/zpFJoI4O2R

— ANI UP (@ANINewsUP) December 4, 2018

Chief Minister Yogi Adityanath declares a compensation of Rs 40 lakh for wife, Rs 10 lakh for parents & a government job for a kin of Police Inspector Subodh Kumar who died in violence in #Bulandshahr. (File pic) pic.twitter.com/DF3QsAzwAW

— ANI UP (@ANINewsUP) December 3, 2018

यही नहीं, मुख्यमंत्री ने दो दिन के अंदर ही मामले की जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश भी दिया है. इस सिलसिले में उन्होंने देर रात एक बयान जारी किया। योगी ने बुलंदशहर के चिंगरावठी इलाके में गोवंशीय पशुओं के अवशेष मिलने को लेकर उग्र भीड़ द्वारा की गई हिंसा में स्याना के कोतवाल इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह और स्थानीय निवासी सुमित की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें : अखलाक मॉब लिंचिंग केस में जांच अधिकारी थे मृतक इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह

उन्होंने अपर पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना) एस. बी. शिरडकर को तत्काल मौके पर जाकर दो दिन में पूरे मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि जांच रिपोर्ट में घटना के कारणों तथा दोषी व्यक्तियों का विवरण भी शामिल किया जाए.

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुए बवाल पर अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था आनंद कुमार ने सोमवार को कहा कि पूरे मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन हो गया है. एडीजी (इंटेलीजेंस) को भी जांच सौंपी गई है. एडीजी (मेरठ जोन) एसआईटी की अगुवाई करेंगे. उन्होंने बताया, 'इस मामले में दो एफआईआर दर्ज की जा रही हैं.

तनाव को देखते हुए घटनास्थल पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. 48 घंटे में गोपनीय इंक्वायरी की रिपोर्ट भी मिल जाएगी. अभी 5 कंपनी आरएफ और 6 कंपनी पीएसी लगाई गई है.

और पढ़ें- बुलंदशहर हिंसा: इंस्पेक्टर समेत दो की मौत, SIT गठित, सीएम योगी ने मुआवजे का किया ऐलान

आनंद कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'इस मामले में किसी को छोड़ा नहीं जाएगा. जो भी मामले दर्ज होंगे, सबकी जांच एसआईटी करेगी. हमारे सीओए चौकी इंचार्ज, सबइंस्पेक्टर घायल हैं, जिनका उपचार चल रहा है.'