.

बिकरू कांड: 19 अफसरों, 8 राजस्वकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश

बिकरू कांड में आरोपी अफसरों और कर्मियों के खिलाफ सक्षम अधिकारी से प्रारंभिक जांच कराकर अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश संबंधित विभागों को दे दिए गए हैं. 

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Nov 2020, 02:00:30 PM (IST)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार कानपुर के बिकरू कांड में पुलिस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के बाद 19 प्रशासनिक अफसरों और आठ राजस्वकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है. आरोपी अफसरों और कर्मियों के खिलाफ सक्षम अधिकारी से प्रारंभिक जांच कराकर अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश संबंधित विभागों को दे दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : ब्रिक्स सम्मेलन आज, PM मोदी और शी जिनपिंग होंगे आमने सामने

मिली जानकारी के अनुसार बिकरू कांड में पुलिस अफसरों के अलावा 19 प्रशासनिक अफसरों और आठ राजस्वकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है. प्रशासनिक अधिकारियों में  तत्कालीन अपर जिलाधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार तक शामिल हैं. कई रिटायर हो चुके अधिकारी भी कार्यवाही की जद में आएंगे. माना जा रहा है कि यूपी सरकार जल्द ही शुरू होगी इन अधिकारियों पर भी कार्यवाही.

यह भी पढ़ें : सेना की पोस्टिंग में हस्तक्षेप करने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

बता दें कि सरकार विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की तैयारी कर रही है, जिसमें 3 जुलाई को बिकरू में 8 पुलिसकर्मियों के हत्याकांड में प्रशासन की भूमिका की जांच की गई थी. गृह विभाग के सूत्रों के अनुसार, एसआईटी ने जिन अधिकारियों के नाम लिए हैं, उन सभी पर शस्त्र लाइसेंस और भूमि से संबंधित मामलों में लापरवाही बरतने का आरोप है.

इनमें एडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, एसीएम, तहसीलदार के नाम शामिल हैं. वहीं बिल्हौर के राजस्व निरीक्षक, लेखपाल और अन्य राजस्व अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी सिफारिश की गई है जिन्होंने विकास दुबे को जमीन हथियाने में मदद की थी. जानकारी के अनुसार उनके विभाग प्रमुखों को विभागीय जांच शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.