.

लखीमपुर कांड से चढ़ा सियासी पारा, प्रियंका और सतीश मिश्रा हाउस अरेस्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्षेत्र के सभी लोगों से अपील की है कि वे किसी के बहकावे में न आएं व मौके पर शान्ति-व्यवस्था कायम रखने में अपना योगदान दें.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Oct 2021, 12:01:37 AM (IST)

लखनऊ:

गोरखपुर के एक होटल में कानपुर के व्यवसायी मनीष गुप्ता की पुलिसिया पिटाई से हुई मौत का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ था कि लखीमपुर खीरी में एक नेतापुत्र की वजह से कथित तौर पर किसानों के ऊपर कार चढ़ा देने से किसानों की मौत ने प्रदेश का सियासी पारा चढ़ा दिया है. शासन-प्रशासन घटना की निष्पक्ष जांच और दोषियों को कड़ी सजा देने का ऐलान कर रही है. लेकिन खीरी के बनबीरपुर गांव की घटना ने सिर्फ प्रदेश ही नहीं देश भर के किसानों में उबाल ला दिया है. भारतीय किसान यूनियन, संयुक्त किसान मोर्चा और कांग्रेस,सपा,बसपा समेत अधिकांश विपक्षी दलों के नेताओं ने लखीमपुर खीरी पहुंचने का ऐलान कर दिया है.

देश और प्रदेश के बड़े नेताओं के लखीमपुर खीरी जाने के ऐलान के बाद योगी सरकार डैमेज कंट्रोल करने में जुट गयी. देर शाम दिल्ली से लखनऊ पहुंची कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और बसपा के महासचिव सतीश मिश्र को लखनऊ में  हाउस अरेस्ट कर लिया गया है. दोनों नेता लखीमपुर खीरी जाने की तैयारी कर रहे थे.

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में अबतक कुल 8 लोगों के मारे जाने और 15 लोगों के घायल होने की खबर है. संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि एक व्यक्ति की मौत केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र 'टेनी' के पुत्र आशीष मिश्र की गोली से हुई है. क्षेत्र में व्यापक तनाव को देखते हुए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है. शासन के आलाधिकारियों का मौके पर पहुंचने का सिलसिला जारी है. सूचना के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव नियुक्ति, कार्मिक एवं कृषि, ए.डी.जी. कानून-व्यवस्था, आयुक्त लखनऊ तथा आई.जी. लखनऊ मौके पर मौजूद हैं तथा स्थिति को नियंत्रण में रखते हुए घटना के कारणों की गहराई से जांच कर रहे हैं. योगी आदित्यानाथ का कहना है कि घटना में लिप्त जो भी जिम्मेदार होगा, सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी.

यह भी पढ़ें: मनीष गुप्ता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने किया गोरखपुर पुलिस का पर्दा फाश

संयुक्त किसान मोर्चा का दावा है कि इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई है. जिसमें 20 वर्षीय लवप्रीत, 19 वर्षीय गुरविंदर सिंह और नक्षत्र सिंह शामिल हैं. इसके अलावा 15-16 लोगों के घायल होने का भी दावा किया गया है.

लखीमपुर खीरी के डीएम अरविंद चौरसिया ने बताया कि विपरीत दिशा से आती तीन गाड़ियों से दुर्घटना हुई. रास्ते के दोनों तरफ लोग खड़े थे.

घटना को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं. किसान नेताओं का कहना है कि किसानों को केंद्रीय मंत्री के पुत्र ने कार चढ़ा कर कुचल दिया वहीं केंद्रीय मंत्री दावा कर रहे हैं कि घटनास्थल पर उनका पुत्र मौजूद ही नहीं था. दूसरी तरफ मारे गए लोगों के परिजन पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया है. सरकार ने केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र के बेटे की सुरक्षा बढ़ा दी है. 

किसानों के बीच छुपे हुए कुछ उपद्रवी तत्वों ने उनकी (भाजपा कार्यकर्ताओं) गाड़ियों पर पथराव किया, लाठी-डंडे से वार करने शुरू किए। फिर उन्हें खींचकर लाठी-डंडों और तलवारों से मारापीटा, इसके वीडियो भी हमारे पास हैं: लखीमपुर खीरी की घटना पर केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी pic.twitter.com/H2ytWPc9HB

— ANI_HindiNews (@AHindinews) October 3, 2021

इस दौरान संयुक्त किसान मोर्चा ने बड़ा ऐलान किया है. कल देशभर में किसानों का धरना-प्रदर्शन करने का ऐलान किया गया. डीएम दफ्तर के बाहर किसान धरना देकर लखीमपुर खीरी कांड का विरोध करेंगे. लखीमपुर कांड के बाद पश्चिम यूपी में उबाल आ गया है. मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर से बड़ी तादात में ट्रैक्टरों से किसान लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गये हैं. भारतीय किसान यूनियन के ऐलान के बाद किसानों के जत्थे लखीमपुर खीरी के निकल पड़े.  

लखीमपुर में हुई घटना के विरोध में लखनऊ के इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे किसानों ने प्रदर्शन शुरू किया, किसानों का प्रदर्शन देख पुलिस प्रशासन तैनात.

 

भारी बवाल को देखते हुए लखीमपुर के पलिया और निघासन थाना के पुलिसकर्मी थाना छोड़कर भाग गये हैं. फ़िलहाल अधिकारियों के आदेश पर पुलिसकर्मी थाने पहुंचे.

लखीमपुर खीरी की घटना पर बीजेपी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने फोन कर प्रदेश अध्यक्ष और दूसरे नेताओं से जानकारी ली.  

प्रियंका गांधी लखनऊ पहुंची

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाढ्रा लखनऊ से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना होने वाली थीं कि योगी पुलिस ने उन्हें हाउस अरेस्ट कर लिया. उनके साथ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सुपुत्र दीपेंद्र सिंह हुड्डा भी हैं. इसके साथ ही किसान नेता राकेश टिकैत, बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्र, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,  प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ( लोहिया) के शिवपाल सिंह यादव,सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और चन्द्रशेखर रावण समेत कई राजनेताओं के लखीमपुर खीरी जाने की सूचना है.

Congress General Secretary Priyanka Gandhi Vadra arrives in Lucknow.

She will be visiting Lakhimpur Kheri tomorrow.

(File photo) pic.twitter.com/MYZfDNJGGE

— ANI UP (@ANINewsUP) October 3, 2021

मुख्यमंत्री के साथ आलाधिकारियों की बैठक जारी

लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शासन के आलाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं.  योगी ने कहा कि जनपद लखीमपुर खीरी में घटित हुई घटना अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रदेश सरकार इस घटना के कारणों की तह में जाएगी तथा घटना में शामिल तत्वों को बेनकाब करेगी व दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी. 

जनपद लखीमपुर खीरी में घटित हुई घटना अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। @UPGovt इस घटना के कारणों की तह में जाएगी तथा घटना में शामिल तत्वों को बेनकाब करेगी व दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी।

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) October 3, 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्षेत्र के सभी लोगों से अपील की है कि वे किसी के बहकावे में न आएं व मौके पर शान्ति-व्यवस्था कायम रखने में अपना योगदान दें. किसी प्रकार के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मौके पर हो रही जांच तथा कार्यवाही का इन्तजार करें.

क्षेत्र के सभी लोगों से अपील है कि वे किसी के बहकावे में न आएं व मौके पर शान्ति-व्यवस्था कायम रखने में अपना योगदान दें। किसी प्रकार के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मौके पर हो रही जांच तथा कार्यवाही का इन्तजार करें।

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) October 3, 2021