.

Karnataka Crisis: बागी विधायकों को मनाने के लिए कांग्रेस-JDS में माथापच्ची, जानें दिनभर की हलचल

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद राज्य में सियासी घमासान जारी है. कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल को विधायकों को मनाने के लिए भेजा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Jul 2019, 11:28:42 PM (IST)

नई दिल्ली:

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के 13 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद राज्य में सियासी घमासान जारी है. कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल को विधायकों को मनाने के लिए भेजा है. इसी बीच यह भी खबर थी कि मल्लिकार्जुन खड़गे को सीएम बनाया जा सकता है. वहीं इस राजनीतिक उठापटक के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी रविवार को अमेरिका से भारत वापसी करेगें.

इन विधायकों ने दिया है इस्तीफा-

रामलिंग रेड्डी-कांग्रेस
एस.टी. सोमशेखर-कांग्रेस
मुनिरत्ना-कांग्रेस
रमेश जर्कीहोली-कांग्रेस
एसटी सोमशेखर-कांग्रेस
प्रताप गौड़ा पाटिल-कांग्रेस
बीसी पाटिल-कांग्रेस
महेश कुमतल्ली-कांग्रेस
बिरथी बासवराज-कांग्रेस
शिवराम हेब्बर-कांग्रेस
एएच विश्वनाथ-जेडीएस
गोपालैय्या-जेडीएस
नारायण गौड़ा-जेडीएस

22:42 (IST)

मुंबई के एक कांग्रेसी विधायक नसीम खान को सोफिटेल होटल में प्रवेश करने से रोक दिया गया, जहां बागी कांग्रेस-जद (एस) के विधायक ठहरे हुए हैं. नसीम खान ने कहा, भाजपा नेताओं को अंदर जाने की अनुमति है. वे विधायकों पर दबाव डाल रहे हैं, लेकिन मुझे जाने की अनुमति नहीं है.

22:41 (IST)

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, जद (एस) नेता एचडी देवगौड़ा, कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेस्वर और अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की बैठक बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में बैठक शुरू हो गई है.

21:33 (IST)

सूत्रों के अनुसार, 13 विधायकों में से कांग्रेस के तीन विधायक पार्टी के संपर्क में हैं. पार्टी में वापस आने को तैयार हैं. बेंगलुरु में कांग्रेस और जेडीएस के शीर्ष नेताओं के बीच बातचीत चल रही है. हालांकि, विधायक के इस्तीफे पर स्पीकर को फैसला लेना है.

20:52 (IST)

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सरकार को संविधान के अनुसार चलना चाहिए. यह कर्नाटक में संवैधानिक रूप से निर्वाचित सरकार है. भाजपा इसे अस्थिर कर रही है. वे (बीजेपी) लगभग 14 राज्यों में न केवल कांग्रेस विधायकों, बल्कि क्षेत्रीय पार्टी के सदस्यों पर भी दबाव डाल रहे हैं.

20:45 (IST)

जेडीएस के नेता जीटी देवेगौड़ा ने कहा, 'यदि समन्वय समिति यह तय करती है कि सिद्धारमैया को सीएम होना चाहिए तो हमें कोई आपत्ति नहीं है. कांग्रेस सरकार को बचाने के लिए प्रयास कर रही है. उन्होंने सदस्यों से कहा है कि कुछ वरिष्ठों को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देना चाहिए और दूसरों के लिए रास्ता बनाना चाहिए.

20:42 (IST)

मुंबई में सोफिटेल होटल के बाहर कर्नाटक कांग्रेस के विधायक एसटी सोमशेखर ने कहा, 13 विधायकों ने स्पीकर को इस्तीफा सौंपा और राज्यपाल को सूचित किया. हम सब साथ हैं. बेंगलुरु वापस जाने और इस्तीफे वापस लेने का कोई सवाल नहीं है.

19:20 (IST)

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के साथ जेडीएस के विधायकों की बैठक ताज वेस्ट एंड होटल में होगी.

18:22 (IST)

कांग्रेस सीएलपी नेता सिद्धारमैया द्वारा 9 जुलाई को बुलाई गई कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल होने के लिए सभी विधायकों को एक सर्कुलर जारी किया गया है. इस बैठक में कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख दिनेश गुंडू राव भी शामिल होंगे. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि जो कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल नहीं होंगे उनके  खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

17:53 (IST)

कर्नाटक में चल रहे सियासी उथल-पुथल के पीछे कांग्रेस द्वारा बीजेपी का हाथ बताने पर बीजेपी नेता मुरलीधर राव ने कहा, 'यह सब बकवास है। यह बेबुनियाद आरोप हैं.एक अन्य पार्टी के खिलाफ आरोप लगाकर जिसका कांग्रेस के आंतरिक मामलों से कोई लेना-देना नहीं है, वे कुछ हासिल नहीं पाएंगे.'

16:52 (IST)

बेल्लारी ग्रामीण के कांग्रेस विधायक बी नागेंद्र जो मुंबई के सोफिटेल होटल में मौजूद हैं को कांग्रेस नेताओं ने बेंगलुरु के विंडसर मैनर होटल में बुलाया है.

16:48 (IST)

महाराष्ट्र युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष सूरज सिंह ठाकुर को सोफिटेल होटल के बाहर उनके विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने हिरासत में लिया है. कर्नाटक के कांग्रेस विधायकों ने अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए कहा.

16:39 (IST)

कांग्रेस विधायक दल की बैठक 9 जुलाई को बेंगलुरु के विधन सौधा में होगी.

16:34 (IST)

कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा, हमारे नेता नाराज विधायकों से बातचीत कर रहे हैं. सब कुछ ठीक हो जाएगा. बीजेपी ही इस समस्या को पैदा कर रही है, लेकिन सरकार स्थिर होगी. सरकार सुरक्षित है और यह सुरक्षित रहेगी. हमारे सभी विधायक वापस आएंगे.

16:02 (IST)

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी दिल्ली से विशेष विमान के जरिए बेंगलुरु जा रहे हैं.

15:16 (IST)

कर्नाटक में उभरे राजनीतिक संकट के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अमेरिका से दिल्ली पहुंच चुके हैं. वह बेंगलुरु में शाम छह बजे जेडीएस की होने वाले बैठक में हिस्सा लेंगे जहां राज्य में गठबंधन सरकार पर मंडरा रहे संकट पर चर्चा की जाएगी. 

14:30 (IST)

कर्नाटक संकट के सवाल पर महाराष्ट्र बीजेपी के उपाध्यक्ष और एमएलसी प्रसाद लाड ने कहा, 'मुझे इस बारे में मीडिया से ही पता चला, मैं पार्टी के सदस्यता अभियान में व्यस्त रहा.'

14:27 (IST)

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, 'हमने अपने पार्टी की बैठक बुलाई है. हम अपनी पार्टी के नेताओं के साथ बैठक बुलाई है जिससे इस, मामने को सुलझाया जा सके. मुझे विश्वास है कि चीजें जल्द ठीक हो जाएंगी. देश हित में दोनों पार्टी सरकार चलाएंगे, मुझे भरोसा है कि विधायक वापस आएंगे.'

14:17 (IST)

बेंगलुरु में कांग्रेस कार्यकर्ताओं मे पार्टी कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और कांग्रेस विधायकों से इस्तीफा वापस लेने कहा.

14:15 (IST)

कांग्रेस नेता महेंद्र सिंही ने सोफीटेल मुंबई बीकेसी होटल में इस्तीफा देने वाले विधायकों में से रमेश जरकिहोली से मुलाकात की. उन्होंने कहा 'रमेश जरकिहोली मेरे दोस्त हैं मैं यहां सिर्फ उनसे मिलने आया था उनके अलावा मेरी किसी विधायक से मुलाकात नहीं हुई है. मैं जो नहीं जानता उसके बारें में कुछ नहीं कहूंगा.'

14:07 (IST)

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है, 'हम 5-6 विधायकों के संपर्क में हैं और उनसे बातचीत की जा रही है. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार को कोई खतरा नहीं है. इस पूरे घटनाक्रम के पीछे बीजेपी है.

विधायकों के इस्तीफे को ऑपरेशन लोटस बताते हुए सिद्धरमैया ने कहा कि सबकुछ ठीक है, मैं विधायकों से बात कर रहा हूं.'

14:05 (IST)

कांग्रेस नेता और कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार बेंगलुरु में जेडीएस नेता और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के घर पहुंचे.

13:45 (IST)

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, 'मैं 5-6 विधायकों के संपर्क में हूं. मैं सभी जानकरी नहीं बता सकता. पार्टी के प्रति हर कोई निष्ठावान है, यह किसी व्यक्ति का मेरे प्रति वफादार होने का सवाल नहीं है. हर किसी को पार्टी के प्रति वफादार रहने की उम्मीद है.'

13:43 (IST)

खुद को मुख्यमंत्री बनाए जाने की अफवाहों को खारिज करते हुए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा 'इस बारे में उन्हें कोई सूचना नहीं है. कर्नाटक में गठबंधन की सरकार जारी रहेगी और बेहतर ढंग से चलती रहेगी. अफवाहों के जरिये गठबंधन में फूट डालने की कोशिश की जा रही है. जब नाराज विधायकों से चर्चा पर सवाल किया गया तो खड़गे ने कहा कि मैं यह नहीं बता सकता कि मैं विधायकों से क्या बात करने वाला हूं. हां ये जरूर है कि जब विधायकों से बात करूंगा तभी पता चलेगा कि उनकी राय क्या है. वे कितना माइलेज दे चुके हैं और हम क्या कर सकते हैं?'

13:40 (IST)

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा, 'मैं पार्टी सांसदों के साथ तुमकुर जा रहा हूं और शाम 4 बजे लौटूंगा. यहां राजनीति में क्या चल रहा है, आप सब जानते हैं. अभी इंतजार करिए. सिद्धारमैया और एचडी कुमारस्वामी ने क्या कहा, इस पर मैं कुछ बोलना नहीं चाहता. मैं इस मामले में कही नहीं हूं. अभी हमें इंतजार करना चाहिए.'