.

राजस्थान : मौसम की मार से किसान परेशान, गेहूं और धनिये की फसल हुई बर्बाद

चार महीने से खड़ी फसलों को बेमौसम हुई बारिश और गिरते ओलों से काफी नुकसान हुआ है. राजस्थान के हाड़ोती में सबसे ज्यादा नुकसान गेंहू और धनिये के फसल को हुआ है.

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Feb 2019, 04:39:57 PM (IST)

हाड़ोती:

राजस्थान में मौसम के करवट बदलने से किसानों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. प्रदेश में हो रही बारिश और ओले गिरने से किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है. पहले खाद के लिए किसान परेशान था तो अब सरकार के बाद में प्रकृति की मार से किसानों को रोना पड़ रहा है. चार महीने से खड़ी फसलों को बेमौसम हुई बारिश और गिरते ओलों से काफी नुकसान हुआ है. राजस्थान के हाड़ोती में सबसे ज्यादा नुकसान गेंहू और धनिये के फसल को हुआ है.

यह भी पढ़ें: 3 महीने की बच्ची से ये वादा करके ड्यूटी पर लौटे थे शहीद रोहिताश, बातें सुनकर नहीं थमेंगे आंसू

बता दें कि राजस्थान के कई जिलों में कल बारिश हुए और ओले गिरे हैं. प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी की योजना कांग्रेस सरकार चला रही है लेकिन सभी किसानों को इसका फायदा नहीं मिल सकता. किसान कर्जमाफी सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं जब उन्होंने बैंकों से कर्ज लिया हो लेकिन जिन किसानों ने अर्ध सरकारी बैंकों और साहूकारों से कर्ज लिया है उन्हें इसका कोई लाभ नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: पुलवामा आतंकी हमला: राजस्थान के नारायण लाल गुर्जर शहीद, पत्नी और दो बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल

सरकार से किसानों को आशा है कि उन्होंने जो बैंक सहकारी समितियों से कर्ज ले रखे हैं उन्हें भी माफ किया जाए नहीं तो किसान और भी कर्ज में डूबते चले जाएंगे. इससे पहले किसान राजस्थान में यूरिया खाद के लिए अपनी फसल को बचाने के लिएधक्के खा रहा था और आए दिन खाद की लाइनों में लग रहा था जब खाद की किल्लत दूर हुई थी. अपनी उगाई फसल से किसानों को आशा थी कि अब वो अपना घर खर्च घर के साथ में फसल पर लिया गया कर्ज भी चुका देगा लेकिन मौसम के अचानक करवट बदलने से किसानों के सपनों पर पानी फिर गया.