.

Rajasthan Diwas: विकास की नई इबारत लिख रहा है राजस्थान

Rajasthan Diwas 2023 : राजस्थान का शाब्दिक अर्थ है राजाओं का स्थान. राजस्थान राज्य ने 30 मार्च को अपना 74वां स्थापना दिवस मनाया. इस दौरान पूरे राज्य में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लेकर तमाम मंत्री भी शामिल रहे. इस बात राजस्थान दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जनहित ...

News Nation Bureau
| Edited By :
31 Mar 2023, 11:26:31 AM (IST)

highlights

  • राजस्थान की स्थापना के 73 वर्ष पूरे
  • राज्य ने 30 मार्च को मनाया 74वां स्थापना दिवस
  • राजस्थान को कभी राजपूताना मिला था नाम

जयपुर:

Rajasthan Diwas 2023 : राजस्थान का शाब्दिक अर्थ है राजाओं का स्थान. राजस्थान राज्य ने 30 मार्च को अपना 74वां स्थापना दिवस मनाया. इस दौरान पूरे राज्य में कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लेकर तमाम मंत्री भी शामिल रहे. इस बात राजस्थान दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जनहित से जुड़े कार्यक्रमों में शामिल हुए और सरकारी योजनाओं से जुड़े लाभार्थियों से न सिर्फ मुलाकात की, बल्कि उनका हाल चाल भी जाना. 

इस बीच राजस्थान के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राजस्थान दिवस के मौके पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गई है.

देश का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान

बता दें कि क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है. राजस्थान का क्षेत्रफल 3.42 लाख वर्ग किमी से भी ज्यादा है, जो देश के कुल क्षेत्रफल का 10 फीसदी है. राजस्थान में 33 जिले और 7 संभाग थे, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई में राजस्थान सरकार ने इसी महीने 19 नए जिलों को बनाने की घोषणा कर दी. और जो जिलों को विघटित कर दिया. इसके साथ ही राजस्थान में जिलों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है. वहीं, तीन नए संभागों के गठन की भी घोषणा कर दी गई है. 

ये भी पढ़ें : Ration Card: अब इन लोगों के राशन कार्ड पर चलेगी कैंची, फ्री राशन से किये जाएंगे वंचित

पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी राजस्थान

राजस्थान पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य है. विशालकाल राजस्थान की विविधता इतनी है कि दुनिया भर के पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं. राजस्थान में विशालकाय किलों से लेकर झीलें और पहाड़ तक हैं. यहां रेगिस्तान हर तरफ फैला है, तो पूरी हिस्सों में बेहतरीन मिट्टी भी होती है, जिसपर खेती होती है. राजस्थान अपने सीने में परमाणु बम धमाकों की ताकत भी रहता है, तो राजस्थान में भारतीय सेना की टेस्टिंग रेंज भी है.