.

प्रकाश जावड़ेकर का दावा, अगले 5 सालों में 100 फीसदी साक्षर होगा भारत

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया कि भारत अगले 5 सालों में 100 फीसदी साक्षरता दर हासिल कर लेगा।

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Aug 2017, 08:34:52 PM (IST)

नई दिल्ली:

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया कि भारत अगले 5 सालों में 100 फीसदी साक्षरता दर हासिल कर लेगा। जावड़ेकर ने राजस्थान सरकार और जीईएमएस एजुकेशन के सहयोग से आयोजित 'फेस्टिवल ऑफ एजुकेशन' में संबोधित करते हुए ये बात कही।

जावड़ेकर ने कहा,' आजादी के बाद भारत की साक्षरता दर 18 फीसदी थी, जो आज बढ़कर 80 फीसदी हो गई। मैं गारंटी के साथ कहता हूं कि अगले पांच सालों में ये दर 100 फीसदी हो जाएगी। देश से निरक्षरता खत्म हो जाएगी।'

उन्होंने कहा,' क्लास 6 से 12 तक के छात्रों को इस तरह से ट्रेन किया जाएगा कि वो अपने माता-पिता, बुजुर्गो समेत परिवार में अन्य निरक्षर व्यक्तियों को ज्ञान बांट सकें।' इस तरह से ही हम देश से निरक्षरता को खत्म कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: बिहार: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, 50 के बाद नही पढ़ा सकेंगे शिक्षक

जावड़ेकर ने कहा कि शिक्षा का मतलब केवल पढ़ने-लिखने की क्षमता नहीं बल्कि ज्ञानवर्धन करना होता है। उन्होंने कहा,' हमारी प्राथमिकता शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारना है। शिक्षा का उद्देश्य केवल रोजगार नहीं बल्कि अच्छा इंसान बनना भी है।

जयपुर एक्जीबिशन और कॉनवोकेशन सेंटर हॉल में चल रहा ये दो दिवसीय फेस्टीवल शनिवार को खत्म हो गया।

इसे भी पढ़ें: एआईएम दिल्ली के छात्रों को मुबंई डब्बावाला ने सिखाए मैनेजमेंट के गुर