Advertisment

राजस्थान: एनएचएम में एक बड़े भर्ती घोटाले का पर्दाफाश, BJP ने CBI जांच की मांग की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यूपी से लेकर राजस्थान तक में भष्ट्रचार के आरोपों की वजह से कई बार सुर्खियों में रहा है. वहीं अब राजस्थान में एमएचएम का नया कारनामा सामने आया है.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
राजस्थान: एनएचएम में एक बड़े भर्ती घोटाले का पर्दाफाश, BJP ने CBI जांच की मांग की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यूपी से लेकर राजस्थान तक में भष्ट्रचार के आरोपों की वजह से कई बार सुर्खियों में रहा है. वहीं अब राजस्थान में एमएचएम का नया कारनामा सामने आया है. दरअसल, बिना राज्य सरकार की इजाजत और जानकारी दिए ही एनएचएम के महाप्रबंधक समित शर्मा ने 2500 कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की भर्ती निकाल दी. इन पदों के लिए 30 हजार आवेदन आए थे और इसके लिए आज ही ऑनलाइन परीक्षा भी होनी थी.

Advertisment

इस भर्ती घोटाले का भांडा तब फूटा जब इस पद पर चयन की सिफारिश के लिए अभ्यार्थी विधायकों और मंत्रियों के चक्कर काटने लगे. कई उम्मीदवार जब सिफारिश के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा को सिफारिश के लिए फोन कॉल्स आने लगें, तब वो इस मामले से अवगत हुए. इस पूरी घटना की जानकारी लेने के लिए उन्होंने विभाग के मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह से पूछाताछ की, जिसे सुनकर वो भी चौंक गए.

और पढ़ें: राजस्थान: फिर बदलने को तैयार है सियासत की साइकिल का रंग, अब छात्राओं को दी जाएगी काली रंग की साइकिल

ये पूरा मामला सामने आने के बाद रोहित कुमार सिंह ने जांच कराई तो चौंकाने वाले खुलासे हुए. इस पद पर नियुक्ति के नाम पर डेढ़-डेढ लाख की वसूली करने और बदले में प्रश्न पत्र देने की योजना का घोटाला सामने आया है.

Advertisment

स्वास्थ्य महकने ने स्वास्थ्य महकमे की एचआर सेल और आरोपी वरिष्ठ सहायक अशोक भंडारी को संस्पेंड कर दिया साथ ही परीक्षा रद्द कर दी. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि ये गंभीर मामला है , जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

बीजेपी ने इसे महाघोटाला करार दिया और सीबीआई से जांच की मांग की. इसके साथ ही बीजेपी ने स्वास्थ्य मंत्री से इस्तीफे की भी मांग की है. बीजेपी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस घोटाले पर वो सरकार को छोड़ेंगे नहीं, विधासनभा के आगामी सत्र में गहलोत सरकार को घेरेंगे कि आखिर चिकित्सा मंत्री की नाक के नीचे कैसे इतना बड़ा भर्ती घोटाला कैसे हुआ.

इसके साथ बी बीजेपी ने कहा कि मंत्री इस घोटाले की जिम्मेदारी लें. वहीं पूर्व चिकित्सा मंत्री कालीचरण सर्राफ ने चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि नैतिक रुप से अब उन्हें पद पर बने रहने का हक नहीं.

Advertisment

नियमानुसार एनएचएम को राज्य सरकार से भर्ती से पहले अनुमति लेनी चाहिए थी, लेकिन इजाजत तो दूर सूचना तक नहीं दी गई. एनएचएम में कम्यूनिटी हेल्थ स्कीम में फंड का चालीस फीसदी पैसा राज्य सरकार और 60 फीसदी केंद्र सरकार वहन करती है.लेकिन एनएचएम को राज्य सरकार की मंजूरी के बिना फैसले का हक नहीं. एनएचएम के एमडी शर्मा पर लग रहे आरोपों पर जबाब के लिए उनके दफ्तर पहुंचे तो वे खुद को कैमरे पर आने को तैयार नहीं.

ये भी पढ़ें: कोलकाता के डॉक्टरों के प्रदर्शन में शामिल हुए जोधपुर के डॉक्टर

एनएचएम के एमडी  डॉ समित शर्मा ने ही गहलोत सरकार के पिछले कार्यकाल में मुफ्त दवा योजना लांच की थी, ब्रांडेड की जगह जेनरिक दवा अस्पतालों में अनिवार्य की थी. इससे सीनियर आईएएएस समित शर्मा की  तारीफ देश ही नहीं दुनियाभर में होने लेगी थी.

Advertisment

आमिर खान ने प्रसिद्ध टीवी शो सत्मेमेव जय़ते के एक एपिसोड में समिति शर्मा की इस उपलब्धि को दिखाया था. अब वही समित शर्मा नजरें चुरा रहे हैं अपने ही दफ्तर में अपनी इस करतूत से. लेकिन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में ये पहला घोटाला नहीं है इससे पहले पिछली वसुंधराराजे सरकार में भमशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में भी एनएचएम के अफसरों ने अस्पतालों के साथ मिलकर घोटाला किया था. बिना इलाज और ऑपरेशन के मरीजों के नाम पर बीमा कंपनी से अस्पतालों को करोड़ों  रुपए मुफ्त में दिलवा दिए थे.   

NHM requirement scam rajasthan bjp congress gehlot government cbi
Advertisment
Advertisment