.

राजस्थान: कोटा में भारी बारिश के चलते जनजीवन हुआ प्रभावित

इस मानसून सीजन में कोटा शहर में अब तक 600 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Jul 2019, 04:23:26 PM (IST)

highlights

  • राजस्थान के कोटा में भारी बारिश
  • कोटा में 600 एमएम से ज्यादा बारिश
  • भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त

नई दिल्ली:

कोटा में मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक बीती रात कोटा शहर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई, मूसलाधार बारिश के बाद शहर के कई इलाकों में जलजमाव हो गया. शहर के कई निचले इलाकों में 3 से 4 फीट पानी भर गया. मौसम विभाग के मुताबिक कोटा शहर में कल शाम साढे आठ बजे से लेकर आज सुबह साढे पांच बजे तक कोटा शहर में 114.4 एमएम बारिश हुई. ऐसे में कोटा शहर में करीब 5 इंच बारिश हो चुकी है.

इस मानसून सीजन में कोटा शहर में अब तक 600 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है. चंबल कैंचमेंट एरिया में मूसलाधार बारिश होने से कोटा बैराज के 6 गेट खोलकर 65 हजार क्यूसेक पानी चंबल में छोड़ा है. इतनी मात्रा में बैराज से पानी छोडने से नयापुरा स्थित चंबल की रियासतकालीन पुलिया पर पानी आ जाने से दोनों तरह से यातायात को बंद कर दिया है. चंबल नदी किनारे बसे आबादी क्षेत्रों और गांवों को प्रशासन ने अलर्ट किया है.

यह भी पढ़ें-16 किलो सोने के आभूषण पहने कांवड़ यात्रा में शामिल हुए 'गोल्डन बाबा'

कोटा शहर की बात करें तो औद्योगिक क्षेत्र प्रेमनगर, गोविंदनगर, अनंतपुरा तालाब गांव, कृष्णनगर, वक्फनगर, दादाबाडी, बालाकुंड, जवाहरनगर यह वह इलाके यहां जहां पर गलियों में 3 से 4 फीट पानी भर गया है. झालावाड रोड स्थित रेतिया चौकी गांव में पठारी क्षेत्र का नाला उफान पर आने से गांव में पानी भर गया. साजिदेहडा नाला उफान पर आया हुआ है. वहीं कृष्णनगर और अनंतपुरा तालाब गांव में घरों में पानी आने पर वहां नगर निगम की ओर से गोताखोरों की टीम को रवाना की गई है. शहर के नीचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए है.

यह भी पढ़ें-चारा घोटाला में नया खुलासा- भैंसों के सींगों पर खर्च किए गए 16 लाख रुपए