.

पंजाब: चन्नी मंत्रिमंडल का विस्तार, सरकारिया समेत इन विधायकों ने ली शपथ

पंजाब में आज यानी रविवार को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. चंडीगढ़ स्थित राजभवन में राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने ब्रह्म मोहिंद्रा और मनप्रीत सिंह बादल समेत कई विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलवाई.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Sep 2021, 07:36:45 PM (IST)

नई दिल्ली:

पंजाब में आज यानी रविवार को मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. चंडीगढ़ स्थित राजभवन में राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने ब्रह्म मोहिंद्रा और मनप्रीत सिंह बादल समेत कई विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलवाई. इसके साथ ही अरुणा चौधरी, राजिंदर बाजवा और सुखविंदर सिंह सरकारिया को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. चन्नी सरकार ने रजिया सुल्ताना, विजय इंदर सिंगला व भारत भूषण आशु को मंत्री बनाकर उन पर अपना भरोसा जताया है. आपको बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शनिवार को यहां राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात कर नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले संभावित मंत्रियों के नाम सौंपे और कहा कि "हम रविवार शाम को शपथ लेंगे।" आधिकारिक सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि रविवार को शाम साढ़े चार बजे 15 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है।

इनको दिलवाई गई मंत्री पद की शपथ-

    1. ब्रह्म मोहिंद्रा- राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने ब्रह्म मोहिंद्रा को मंत्री पद की शपथ दिलवाई है. मोहिंद्रा पटियाला से आते हैं और कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी समझे जाते हैं. मोहिंद्रा स्थानीय निकाय मंत्री रह चुके हैं. इसके साथ उनको पंजाब में बड़ा हिंदू चेहरा माना जाता हैं.
    2. मनप्रीत सिंह बादल- मनप्रीत सिंह की अगर बात करें तो वह बादल परिवार से बगावत कर कांग्रेस में शामिल हुए थे. वह अमरिंदर सिंह का खास माना जाता है. हालांकि अब वह चरणजीत सिंह चन्नी के साथ आ गए हैं.
    3. भारत भूषण आशु- भारत भूषण पूराने कांग्रेसी नेता हैं और लुधियाना से आते हैं. इसके साथ ही वह एक बड़ा हिंदू चेहरा हैं. पंजाब के युवाओं पर उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. इससे पहले फूड एंड सप्लाई विभाग संभाल चुके हैं.
    4. तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा- बाजवा नवजोत सिंह सिद्धू के कट्टर समर्थक माने जाते हैं. बताया जाता है कि उन्होंने सिद्धू के लिए में कैप्टन से दुश्मनी ली थी और सबसे पहले बगावत का बिगुल बजाया था. 
    5. विजय इंदर सिंगला- विजय इंदर ने भी मंत्री पद की शपथ ली हैं. सिंगला 2017 में पहली बार संगरूर से विधायक चुने गए थे. वह 2009 से 2014 तक सांसद रहे. 
    6. सुखविंदर सिंह सरकारिया- सकारिया को मंत्री पद की शपथ दिलवाई गई. सरकारिया पहली बार 2007 में विधायक बने. सरकारिया अब तक तीन बार विधायक चुने गए हैं. 
    7. राणा गुरजीत सिंह- राणा ने भी मंत्री पद की शपथ ली. आपको बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह से पहले कांग्रेस विधायकों में खींचतान सामने आई थी. कुछ विधायक राणा के मंत्री बनाए जाने के खिलाफ खड़े हो गए थे. 
    8. रजिया सुल्ताना- रजिया को भी मंत्री पद की शपथ दिलवाई गई है. रजिया महिला कांग्रेस में कई पदों पर  रह चुकी हैं. 
    9. रणदीप सिंह नाभा: नाभा को भी मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है. नाभा गांधी परिवार के काफी करीबी बताए जाते हैं.
    10. इसके साथ ही राजकुमार वेरका, संगत गिलजियान और परगट सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ.