.

पंजाब: सरकारी नौकरियों में महिलाओं को मिलेगा 33 फीसदी आरक्षण, इतने लोगों को मिलेगी नौकरी

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब में महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण देने की बात को बताते हुए ट्वीट किया कि, पंजाब की महिलाओं के लिए ये एक ऐतिहासिक दिन है.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Oct 2020, 07:04:59 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने महिलाओं की सरकार नौकरियों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. पंजाब की कांग्रेस सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं 33 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है. इसके साथ ही अब राज्य की सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मिलेगा. इस खबर की जानकारी पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से दी है. 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब में महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण देने की बात को बताते हुए ट्वीट किया कि, पंजाब की महिलाओं के लिए ये एक ऐतिहासिक दिन है. मंत्रि परिषद की बैठक में पंजाब में सरकारी नौकरियों को लेकर राज्य की महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण को मंजूरी दे दी गई है. आपको बता दें कि ये फैसला बुधवार को हुई पंजाब कैबिनेट की बैठक में लिया गया.

सरकारी नौकरियों पर सीधी भर्ती में महिलाओं को मिलेगा लाभ
राज्य सरकार ने इसके साथ ही पंजाब सिविल सेवा (रिजर्वेशन ऑफ पोस्ट्स फॉर वीमेन) नियम, 2020 को भी मंजूरी दे दी है. आपको बता दें कि इस नियम को मंजूरी मिलने के बाद राज्य की सभी सरकारी वैकेंसियों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाओं को आरक्षण दिया जा सके. पंजाब कैबिनेट ने पंजाब सिविल सचिवालय नियम, 1976 में संशोधन करके कानूनी तौर पर कैडर के गठन के लिए मंजूरी दे दी है. 

एक लाख लोगों को मिलेंगी नौकरियां
आपको बता दें कि पंजाब सिविल सेवा में सीधी भर्ती में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण को मंजूरी देने के अलावा पंजाब कैबिनेट ने राज्य में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने का एक और बड़ा फैसला किया है. आपको बता दें कि पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब विधानसभा चुनाव के समय युवाओं को नौकरियां देने का वादा किया था. इस वादे को पूरा करने के लिए कैबिनेट ने बुधवार को सरकारी विभागों, बोर्डों व निगमों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए एक राज्य रोजगार योजना 2020-22 को मंजूरी दी है जहां चरणबद्ध तरीके से बेरोजगार युवकों की उनकी योग्यता के मुताबिक भर्तियां की जाएंगी.