.

केरल सरकार ने 10 लाख मुआवजे का किया ऐलान, केंद्र ने आदिवासी युवक की हत्या पर मांगी रिपोर्ट

केरल सरकार ने मृतक आदिवासी पीड़ित के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
24 Feb 2018, 03:04:36 PM (IST)

highlights

  • हिंसक घटना में शामिल युवक ने सेल्फी खींच सोशल मीडिया पर पोस्ट की
  • चोरी के आरोप में आदिवासी युवक की पीट-पीट कर हत्या
  • मुख्यमंत्री पिनरई ने इस अपराध को समाज के लिए धब्बा बताया

नई दिल्ली:

केरल के पलक्कड़ जिले में कल एक आदिवासी युवक की भीड़ ने पीट-पीट कर हत्या कर दी थी।

वहां मौजूद लोग पीड़ित को बचाने के बजाए सेल्फी ले रहे थे।

इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली इस घटना पर केंद्र ने केरल सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री जुआल ओराम ने कहा, 'राज्य की मुख्य सचिव से एक राज्य में सबसे पिछड़े आदिवासी बस्तियों में से एक अतापदी में हुई पीड़ित की मौत पर रिपोर्ट मांगी गई है, केरल सरकार ने मृतक आदिवासी पीड़ित के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है।'

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है कि पीड़ित की मौत भीड़ द्वारा किये गए टॉर्चर के कारण सदमे से हुई है। इसके साथ ही मृतक युवक के सिर और पीठ पर अंदरूनी चोटें भी आई थी।

#Kerala: Postmortem of the tribal man beaten up in Palakkad' Attappadi on Thursday confirms that he died of the trauma caused by the torture, it also confirms he was beaten up & had internal injuries & injuries on his head & back; 2 people have been arrested in this connection.

— ANI (@ANI) February 24, 2018

और पढ़ें: जनसंख्या नियंत्रण पर BJP MLA के बिगड़े बोल, कहा- जब तक क़ानून नहीं बनता हिंदू भाइयों रुकना मत

मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने इस घटना पर शुक्रवार को कहा कि पुलिस ने मानसिक रूप से अस्वस्थ आदिवासी युवक की हत्या में शामिल सात संदिग्धों में से दो को गिरफ्तार कर लिया है।

पीड़ित की मां के अनुसार, 27 वर्षीय मृत युवक को चोरी के आरोप में भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला। युवक को 'मानसिक रूप से अस्वस्थ' बताया जा रहा है।

मृतक मधु की मां ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, 'कल मेरे बेटे को कुछ लोगों ने अट्टापड्डी-अगाली के समीप चोर कहकर पीटा। उसके बाद उसे पुलिस के हवाला कर दिया, जहां उसकी हालत बिगड़ने पर उसे अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में उसकी मौत हो गई। वह चोर नहीं था, बल्कि मानसिक रूप से अस्वस्थ था।'

और पढ़ें: AMU दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद को बुलाने पर छात्रों का विरोध, यूनिवर्सिटी अथॉरिटी को लिखा पत्र

गुरुवार को हुई इस हिंसक घटना में शामिल युवक ने घटना से कुछ देर पहले सेल्फी खींच कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी, जिसके बाद पूरे प्रदेश में इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई है।

विजयन ने कहा, 'यह घृणित अपराध केरल के प्रगतिशील समाज के लिए धब्बा है। लेकिन मैं आपको निश्चिंत करना चाहता हूं कि सभी दोषियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी, ताकि ऐसे अपराध, खासकर लंबे समय से उपेक्षित समाज के लोगों के साथ ऐसा न हो।'

स्थानीय जनजातीय समुदाय ने घटना के प्रति विरोध जताया और मांग की है कि अगर घटना के पीछे शामिल लोगों को गिरफ्तार नहीं किया गया तो वे लोग विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे।

और पढ़ें- PNB घोटाला: नीरव मोदी की 523 करोड़ रुपये की 21 प्रॉपर्टी जब्त