.

राज्यसभा चुनावः महाराष्ट्र में खिला कमल, शिवसेना के संजय पवार चुनाव हारे

महाराष्ट्र और हरियाणा समेत चार राज्यों में हुए राज्य सभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं. राजस्थान में जहां कांग्रेस ने तीनों सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है, वहीं महाराष्ट्र में सत्ताधारी दल शिवसेना को बड़ा झटका लगा है

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Jun 2022, 07:54:25 AM (IST)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र और हरियाणा समेत चार राज्यों में हुए राज्य सभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं. राजस्थान में जहां कांग्रेस ने चार में से तीन सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है, वहीं महाराष्ट्र में सत्ताधारी दल शिवसेना को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस व एनसीपी के हिस्सो में एक-एक सीट आई है. बड़ी बात यह है कि शिवसेना के उम्मीदवार संजय पवार को हार का मुंह देखना पड़ा है. राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि हमारे दूसरे उम्मीदवार संजय पवार को पहली वरीयता के सबसे ज्यादा 33 वोट मिले हैं, लेकिन राज्यसभा चुनाव प्रक्रिया पेचीदा है। दूसरी वरीयता के वोट के आधार पर भाजपा उम्मीदवार को बढ़त मिल गई। हमारा एक वोट अमान्य भी घोषित किया गया.

राज्यसभा चुनाव पर महाराष्ट्र के पूर्व CM और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि आज हम सभी के लिए बहुत खुशी की बात है कि महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीनों प्रत्याशी चुनकर आए हैं। पीयूष गोयल को सबसे ज्यादा 48 वोट मिली हैं, अनिल बोंडे को भी 48 वोट मिली हैं. देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारे तीसरे प्रत्याशी भी शिवसेना के संजय राउत से ज्यादा वोट लेकर चुनकर आए हैं। भाजपा की ताकत आज हमको देखने को मिली है.

Maharashtra | Election Commission made our one vote invalid. We objected to two votes but no action was taken on that. Election Commission favoured them (BJP): Shiv Sena's Sanjay Raut after winning in Rajya Sabha polls pic.twitter.com/fjB4kGuu6L

— ANI (@ANI) June 10, 2022

संजय राउत - 42
पियुष गोयल - 48
इमरान प्रतापगढी - 44
अनिल बोंडे - 48 
प्रफुल्ल पटेल - 43

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि आज तीनो उम्मीदवार जीत गए है. हमारे तीसरे उम्मीदवार धनंजय महाडिक शिवसेना के उम्मीदवार से ज्यादा वोट मिले है. चंद्रकांत पाटिल के जन्मदिन पर ये उपहार है.  मराठी की बात करने वाले लोगो को आज ये बताना चाहूंगा कि ये मराठी जनता की जीत है.  अगर नवाब मलिक और एक वोट जो कैंसल हुआ वो भी वोट देते तो भी हमारी जीत होगी. अंतरविरोध से भरी हुई सरकार का क्या होता है ये पता चल गया. NCP के प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि हम चुनाव जीत गए लेकिन ऐसा पहली बार हुआ कि 8 घंटे बाद वोटिंग शुरू हुई और रात के 4:00 बजे चुनाव के नतीजे घोषित हुए हैं. हमारी स्टडी दी थी स्टडी जी के हिसाब से हम ने चुनाव लड़ा और उस चुनावी स्टडी में हम ने बाजी मारी. महा विकास आघाडी के अधिकतर कैंडिडेट ने बाजी मारी कहां कम ज्यादा हुआ यह आगे बैठकर सोचना होगा मंथन करना होगा.