.

मुंबई में बारिश का अलर्ट, शुरू हुआ हादसों का सिलसिला

मुंबई में रविवार से भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर, नवी मुंबई में भी रविवार और सोमवार के दिन भारी बारिश की आशंका है.

19 Jun 2022, 03:48:36 PM (IST)

मुंबई:

मुंबई में रविवार से भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर, नवी मुंबई में भी रविवार और सोमवार के दिन भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने इन सभी इलाकों में भी येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद रविवार सवेरे से ही मुंबई के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. हालांकि, दोपहर से पहले आसमान साफ हो गया, लेकिन मौसम विभाग का अलर्ट सोमवार तक है.

पहली बारिश और पहला हादसा

मुंबई में मानसून की शुरुआत हादसों को साथ लेकर आती है और इस साल भी हादसों की शुरुआत पहली बारिश के साथ हो गई है. रविवार तड़के शुरू हुई बारिश के दौरान मुंबई के चेम्बूर वाशी नाका इलाका में सवेरे 6 बजे पहाड़ की तरफ से एक बड़ा पत्थर खिसकरकर बस्ती पर आ गिरा. इस हादसे ने घर में सो रहे दो लोगों को बुरी तरह घायल कर दिया. ये हादसा चेम्बूर वाशी नाका इलाके के भीम टेकड़ी, न्यू भारत नगर में हुआ है. हादसे में घायल हुए लोगों का नाम अरविंद प्रजापति (25yrs) और आशीष प्रजापति (20yrs) है, जिनका इलाज मुंबई के सायन अस्पताल में शुरू है.

क्या है बीएमसी की तैयारी?

देश की सबसे अमीर महानगर पालिका है बीएमसी (BMC), जो हर मानसून से महीनों पहले इसकी तैयारियों में लग जाती है, लेकिन बीएमसी की जितनी भी तैयारी हो मुम्बई की बारिश के सामने वो हर बार नाकाफी साबित हुई है. इस साल भी बीएमसी ने बारिश के पहले लोगों को होने वाले असुविधा और शहर में हादसों को टालने के लिए पुख्ता तैयारियों का दावा किया है. आपदा के दौरान लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए बीएमसी इस बार सेना की भी मदद लेगी.

मुंबई में लगे 5,361 सीसीटीवी कैमरे के जरिए आपदा प्रबंधन विभाग शहर और उपनगरों पर नज़र रहेगी. फायर ब्रिगेड को भी हर समय अलर्ट रहने को कहा गया है. इसके अलावा शहर के समुद्री बीच पर 93 लाइफगार्ड्स तैनात किए गए हैं. तेज भारी बारिश के समय खतरनाक जगहों से लोगों को निकालने के लिए 20 लाइफबोट तैयार रखे गए हैं.