.

Video: मुंबई में महज 11 दिनों में महीने भर की हुई बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Rain in Mumbai Latest Updates : दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की दस्तक के बाद से अब मुंबई में लगातार बारिश हो रही है. तेज बारिश के चलते मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया है, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Jun 2021, 09:03:49 AM (IST)

highlights

  • दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने मुंबई में दी दस्तक
  • मौसम विभाग ने मुंबई के इन इलाकों में भारी बारिश का जारी किया रेड अलर्ट
  • देश की आर्थिक राजधानी में भारी बारिश से लोगों को जीवन अस्त-व्यस्त

मुंबई:

Rain in Mumbai Latest Updates : दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की दस्तक के बाद से अब मुंबई में लगातार बारिश हो रही है. तेज बारिश के चलते मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया है, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. अधेरी, कुर्ला, सांताक्रुज समेत कई इलाकों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है. ये पहली बार नहीं है, बल्कि हर साल मुंबई में मॉनसून की बारिश ऐसी मुसीबत बनती है कि कुछ ही घंटे में चमक दमक वाला शहर अस्त-व्यस्त हो जाता है. अगर देखें तो मुंबई में महज 11 दिनों में महीने भर की बारिश हो गई है.

यह भी पढ़ेंःG-7 बैठक पर भी नापाक साया, पीएम मोदी का संबोधन और भारत विरोध... एक साथ

मुंबई की बारिश को लेकर जारी वीडियो देखने से साफ नजर आ रहा है कि कैसे देश की आर्थिक राजधानी पानी-पानी हो गई है. मुंबई में हल्की बारिश से ही सड़कों पर जलभराव होने के साथ घरों में पानी घुसने लगता है. मुंबईवाले इसी मुसीबत से हर मॉनसून में लड़ते हैं. आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने बुधवार को मुंबई में दस्तक दी है. इसके बाद से ही लगातार बरसात हो रहा है. 13-14 जून को मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मुंबई में तेज बारिश का अलर्ट

मुंबई में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई के अलावा ठाणे, नवी मुंबई, कोकण, रत्नागिरी की तरफ भारी बारिश की संभावना है. हालांकि, अभी मुंबई में बारिश रुकी है, लेकिन प्रशासन की तरह से अलर्ट है. IMD ने 13 जून के लिए महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिलों में भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी किया है. 

Maharashtra: Rain continues to lash Mumbai; visuals from Western Express Highway at Vile Parle

Regional Meteorological Center, Mumbai says 'moderate to heavy' rainfall is likely to occur in Mumbai & suburbs with 'possibility of very heavy rainfall at a few places' during 48 hrs pic.twitter.com/jmlLUsYctM

— ANI (@ANI) June 12, 2021

आईएमडी का कहना है कि शनिवार को मुंबई और पड़ोसी ठाणे के कुछ हिस्सों में शनिवार को भी भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार को मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में भारी बारिश हो सकती है. जबकि रायगढ़ और रत्नागिरि जिलों में शनिवार के लिए इसी तरह का अलर्ट जारी है. 

यह भी पढ़ेंःदेशभर में कृषि कानून के विरोध में 26 जून को राजभवनों पर किसानों का होगा प्रदर्शन

Maharashtra: Waterlogging at Sion East area in Mumbai as rain continues to lash the city pic.twitter.com/qPiuOPXjPI

— ANI (@ANI) June 11, 2021

प्रशासन अलर्ट मोड़ पर

भारी बारिश के अलर्ट के बीच स्थानीय प्रशासन ने  NDRF के 15 दलों को विभिन्न हिस्सों में तैनात कर दिया है. एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि रत्नागिरी में 4 दलों को, मुंबई, पालघर, रायगढ़, सिंधुदुर्ग में 2-2 दलों को और ठाणे-कुर्ला में एक-एक दलों को तैनात किया गया है. वहीं, IMD के अनुसार, 13-14 जून को दो दिनों की अवधि के दौरान मुंबई शहर और उपनगरों के कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में बीएमसी (BMC) के आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से समुद्र तटों से दूर रहने की चेतावनी दी है. आज मुंबई के समुद्र में 1:32 बजे 4.34 मीटर की हाई टाइड रहा. मौसम विभाग ने बताया कि कल रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कुलाबा इलाके में 79.66 mm की बारिश हुई है जब की मुंबई पश्चिम उपनगर में 92.38 mm बारिश हुई है और पूर्व उपनगर में 89.30 mm की बारिश हुई है.