.

मौसम विभाग ने पुणे में जारी किया रेड अलर्ट, तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आज पुणे में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसकी वजह से पुणे के मशहूर पर्यटन स्थल खडकवासला डैम पर धारा 144 लागू कर दिया है.

14 Jul 2022, 12:24:52 PM (IST)

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने आज पुणे में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसकी वजह से पुणे के मशहूर पर्यटन स्थल खडकवासला डैम पर धारा 144 लागू कर दिया है. खराब मौसम के चलते डैम के आसपास और ब्रिज पर रुकना सेल्फी लेना जानलेवा हो सकता है. पिछले 3 दिन याने 11 जुलाई से 14 जुलाई तक पुणे में बारिश के चलते यह रेड अलर्ट जारी किया है. बीती रात बारिश ने थोड़ा ब्रेक लिया था, लेकिन अब सुबह से बारिश फिर से शुरू हो गई है. लगातार हो रही बारिश की वजह से पुणे का खडकवासला डैम 100% भर चुका है. खडकवासला डैम ओवरफ्लो होने की वजह से डैम के सभी दरवाजे खोल दिए हैं. जिसकी वजह से पानी तेजी से बह रहा है. इस डैम से पहले दिन 13 हजार दूसरे दिन 11 हजार और आज तीसरे दिन 4 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. डैम पूरी तरह से भरने की वजह से पुणे का सालभर पीने के पानी की मुश्किल अब हल हो गई है.

मुठा नदी पर बना खडकवासला डैम पर पानी ओवरफ्लो बह रहा है यह नजारा जितना खूबसूरत है उतना ही जानलेवा भी है. सावधानी के तौर पर डैम के ब्रिज पर पुलिस भी तैनात की गई है. महाराष्ट्र के पालघर में पिछले 24 घंटों से लगातार तेज बारिश हो रही है। इसी बीच मुम्बई अहमदाबाद हाईवे पर लैंडस्लाइड हुआ है। तेज़ बारिश के कारण पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा कटकर हाईवे पर आने से मुम्बई अहमदाबाद हाईवे पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है। वहीं,  गुजरात के कई इलाकों में इन दिनों बारिश की वजह से तबाही का मंजर दिख रहा है. आलम यह है कि पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के कारण शहर से लेकर गांव हर जगह बाढ़ जैसे हालात दिखाई पड़ते हैं. अगर बाढ़ की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की बात करें तो अब तक पूरे राज्य में 83 लोगों की मौत हो चुकी है.