.

Maharashtra:उद्धव ठाकरे के साथ ये मंत्री भी लेंगे शपथ, कांग्रेस कोटे से मंत्रियों का नाम अभी तय नहीं

महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे का अंत हो चुका है और अब वहां एक नए राजनीतिक दौर की शुरुआत होने जा रही है. इतने दिनों से चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के खत्म होने पर उद्धव ठाकरे का मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है.

27 Nov 2019, 11:50:33 PM (IST)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे का अंत हो चुका है और अब वहां एक नए राजनीतिक दौर की शुरुआत होने जा रही है. इतने दिनों से  चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के खत्म होने पर उद्धव ठाकरे का मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है. गुरुवार देर शाम उद्धव मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. बता दें कि मंगलवार को देवेंद्र फडणवीस-अजित पवार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. वहीं राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कालिदास कोलंबकर को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया और राजभवन में शपथ दिलाई. इसके साथ ही राज्यपाल ने आज सुबह यानी बुधवार को सुबह आठ बजे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. इसमें महाराष्ट्र के सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलायी जाएगी.

23:21 (IST)

एनसीपी से जयंत पाटिल व छगन भुजबल और शिवसेना से सुभाष देसाई व एकनाथ शिंदे मंत्री पद की शपथ लेंगे. कांग्रेस के कोटे से अभी मंत्रियों का नाम नहीं हुआ तय.

23:17 (IST)

प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र में एक डिप्टी सीएम होगा और वो एनसीपी का होगा. 

23:15 (IST)

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास से निकलने के बाद शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि हम उनका आशीर्वाद लेने यहां आए थे. हम मनमोहन सिंह को भी आमंत्रित करेंगे.

21:25 (IST)

सीएम अरविंद केजरीवाल भी होंगे शपथ ग्रहण में शामिल. 

21:24 (IST)

महाराष्ट्र शपथ समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी होंगे शामिल. 

21:18 (IST)

बैठक खत्म होने के बाद निकले अजित पवार. 

21:16 (IST)

4 घंटे के मैराथन बैठक के बाद मंत्री पद के बंटवारे का निकला फार्म्यूला. बैठक के बाद निकलते हुए उद्धव ठाकरे और अहमद पटेल. 

21:14 (IST)

एनसीपी-कांग्रेस शिवसेना के विधायकों की बैठक खत्म. बैठक के बाद कांग्रेस के अहमद पटेल ने कहा, 'सभी मुद्दों को सुलझा लिया है, कल आपको पता चल जाएगा.

21:11 (IST)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ कल उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए जाएंगे. 

21:09 (IST)

आदित्य ठाकरे सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह के लिए इन्विटेशन देने दिल्ली आ रहे हैं. 

19:26 (IST)

महाराष्ट्र: अजीत पवार के पोस्टर को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के कार्यकर्ताओं ने बारामती में लगाया. पोस्टर में कहा गया है ... "अब हमें तय करना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए.पूरा महाराष्ट्र आपको एक भावी मुख्यमंत्री के रूप में देख रहा है. 

19:28 (IST)

सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में मंत्री पद को लेकर फार्म्यूला तय हो गया है. शिवसेना को चीफ मिनिस्टर के अलावा 15 मंत्री पद मिल सकते हैं. वहीं एनसीपी के हिस्से में डिप्टी सीएम और 13 मंत्री आएगा. जबकि कांग्रेस को स्पीकर के अलावा 13 मंत्री पद मिल सकते हैं. 

17:12 (IST)

महाराष्ट्र: कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के विधायकों की बैठक के लिए सीएम पद के उम्मीदवार उद्धव ठाकरे वाईबी चौहान केंद्र में पहुंचे. वह कल राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

16:29 (IST)

वाईबी च्वाहण सेंटर में नवनिर्वाचित विधायकों को अजित पवार ने किया गाइड. 

16:22 (IST)

कांग्रेस नेता विजय वेडट्टीवार ने बताया, कल शपथ ग्रहण समारोह के लिए सभी कांग्रेस मुख्यमंत्रियों एमके स्टालिन, ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल को भी आमंत्रण पत्र भेजा गया है.

16:20 (IST)

अजित पवार को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, बनाए जा सकते हैं उपमुख्यमंत्री

16:10 (IST)

विधायक दलों की बैठक में अजित पवार ने कहा जो हुआ सो हुआ अब पवार के नेतृत्व में काम करना है. 

15:45 (IST)

उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण समारोह पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा है कि सार्वजनिक मैदानों पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने की परंपरा नहीं बननी चाहिए.

15:30 (IST)

मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे लेंगे शपथ

'महा विकास अघाडी' के शिवसेना प्रमुख नेता उद्धव ठाकरे कल यानि कि 28 अक्टूबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समाहरो मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित की जाएगी.

14:49 (IST)

शरद पवार के घर चल रही बैठक खत्म

शरद पवार के घर चल रही बैठक खत्म हो गई है. पृथ्वीराज चव्हाण,  भाई जगताप, अहमद पटेल, बालासाहेब थोराट निकले बाहर.

13:29 (IST)

प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर 285 सदस्यों को दिलाई शपथ

प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर ने दोपहर 1 बजे तक महाराष्ट्र विधानसभा के 288 विधानसभा सदस्यों में से 285 को दिलाई शपथ. देवेंद्र भुयार, सुधीर मुनगंटीवार ये दो सदस्य आज उपस्थित नहीं थे इसलिए उनकी शपथ नहीं हो पाई.

12:59 (IST)

बाला साहेब थोराट भी पहुंचे शरद पवार

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बाला साहेब थोराट भी पहुंचे शरद पवार के घर 'सिल्वर ओक',  वहां दोपहर के खाने पर मंत्रिमंडल के गठन पर होगी चर्चा.

12:57 (IST)

शपथ होने तक गठबंधन के विधायक रहेंगे नजरबंद

महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव ठाकरे 29 नवंबर को करेंगे बहुमत साबित. तब तक गठबंधन के विधायक होटल में रहेंगे नजरबंद. 

12:49 (IST)

शरद पवार के घर नेताओं का जमघट

 शरद पवार के घर 'सिल्वर ओक' पहुंचे प्रफुल पटेल. इसके अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, के सी वेणुगोपाल और पृथ्वीराज चव्हाण भी पवार के घर पहुंचे.

12:33 (IST)

अजीत पवार कई आरोपों का सामना कर रहे हैं- एकनाथ खडसे

बीजेपी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे ने कहा- मेरी निजी राय है कि बीजेपी को अजीत दादा पवार का समर्थन नहीं लेना चाहिए था. उनपर बड़े सिंचाई घोटाले के आरोप हैं. इसके अलावा वो अन्य कई आरोपों का सामना कर रहे हैं. हमें उनके साथ गठबंधन नहीं करना चाहिए था.

12:21 (IST)

 

 

 

12:15 (IST)

राज्य के लोगों की सेवा करना चाहता हूं: आदित्य ठाकरे

हम नया महाराष्ट्र बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं. कई विधायक पहली बार चुने गए, शपथ लेते हुए हमें गर्व का अनुभव हुआ. राज्य के लोगों की सेवा करना चाहता हूं: आदित्य ठाकरे

11:46 (IST)

मैं सही समय पर सही बात कहूंगा, चिंता न करें- देवेंद्र फडणवीस

अजीत पवार के साथ आकर हमने गलती की थी, मैं सही समय पर सही बात कहूंगा, चिंता न करें- देवेंद्र फडणवीस

11:42 (IST)

 

 

11:39 (IST)

मैंने पहले ही कहा है कि मैं एनसीपी के साथ हूं: अजीत पवार

मैंने पहले ही कहा है कि मैं एनसीपी के साथ हूं. क्या उन्होंने मुझे निकाल दिया? क्या आपने आज ऐसा कहीं सुना या पढ़ा? मैं अभी भी एनसीपी के साथ हूं: अजित पवार

11:37 (IST)

अजित पवार पर एनसीपी नेता नवाब मलिक का बयान

अजित पवार के बारें में बोलते हुए एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा- अंत में उन्होंने अपनी गलती मानी है. यह पारिवारिक मामला है और पवार साहब ने उन्हें माफ कर दिया है. वह पार्टी से काफी जुड़े हुए हैं और उनकी स्थिति बदली नहीं है.

11:02 (IST)

राज्य के एक निवासी ने अर्जी दायर कर रहा है कि सूबे में मतदाताओं ने बीजेपी - शिवसेना गठबंधन के लिए जनादेश दिया था, लेकिन शिवसेना ने चुनाव के बाद कांग्रेस-एनसीपी के साथ गठबंधन उनके साथ विश्वासघात किया है.

11:02 (IST)

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में एनसीपी-कांग्रेस- शिवसेना के गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित न करने के लिए राज्यपाल को निर्देश दिए जाने की मांग वाली अर्जी पर जल्द सुनवाई से इंकार किया.

10:39 (IST)

NCP सांसद माजिद मेमन ने कहा- नके साथ क्या होगा वह अजित दादा जाने

NCP सांसद माजिद मेमन ने कहा- समय रहते अखाड़ा छोड़कर भागना पड़ा फडणवीस को.  उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में हम स्थायी सरकार देंगे।. अजीत दादा ने बवकूफी की थी, समय रहते में भूल सुधार किया, उनके साथ क्या होगा वह अजित दादा जाने.

10:09 (IST)

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सब प्रोग्राम बदल गया- बीजेपी

 बीजेपी के बबनराव बी. पचपुते ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सब प्रोग्राम बदल गया. बीजेपी कोर कमेटी की मी़टिंग हुई उसमें तय हुआ अपने पास नंबर नहीं है, देवेंद्र फडणावीस को इस्तीफा देना चाहिए, कोई घोड़ा बाजारी नहीं करना चाहिए और कमल और कुछ नहीं करना चाहिए.

10:06 (IST)

हमारा सूर्ययान मंत्रालय के छठें मंजिल पर सुरक्षित लैंड हो गया- संजय राउत

 

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा- हमने कहा था हमारा सूर्ययान मंत्रालय के छठें मंजिल पर सुरक्षित लैंड करेगा, तब सब हंस रहे थे लेकिन हमारे सूर्ययान का सुरक्षित लैंड हो गया. आने वाले समय में अगर ये सूर्ययान दिल्ली में भी उतरे तो आपको आश्चर्य नहीं होगा.

09:32 (IST)

डिप्टी सीएम कौन होगा फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं- बालासाहेब थोराट

महाराष्ट्र विधानसभा सत्र शुरू हो चुका है, सभी नए विधायक शपथ ले रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने कहा- डिप्टी सीएम कौन होगा फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है.

09:53 (IST)

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिले उद्धव ठाकरे

शिवसेना प्रमुख और 'महा विकास अघाडी' (एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेने) के सीएम उम्मीदवार उद्धव ठाकरे राजभवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिले. बता दें कि कल यानी 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ

09:22 (IST)

अजित पवार और सुप्रिया सुले कुछ इस तरह गले मिले

विधानसभा में आज अजित पवार और सुप्रिया सुले कुछ इस तरह गले मिलते नजर आए.

#WATCH NCP leader Supriya Sule welcomed Ajit Pawar and other newly elected MLAs at #Maharashtra assembly, earlier today. #Mumbai pic.twitter.com/vVyIZfrl1x

— ANI (@ANI) November 27, 2019
08:51 (IST)

हम महाराष्ट्र के लिए अच्छा काम करेंगे- शिवसेना नेता नीलम गोरहे

शिवसेना नेता नीलम गोरहे ने कहा- हम खुश हैं कि बाला साहेब ठाकरे जी का सपना पूरा हुआ. महा विकास अघाड़ी का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करेंगे, मार्गदर्शन शरद पवार जी करेंगे, सोनियाजी ने इसमें काफी योगदान दिया है. हम महाराष्ट्र के लिए अच्छा काम करेंगे.

08:40 (IST)

हम खुश हैं कि अजीत पवार वापस आ गए हैं- रोहित पवार

एनसीपी के विधायक रोहित पवार ने कहा- हम खुश हैं कि अजीत पवार वापस आ गए हैं. वो भी आज यहां है, वो एनसीपी के हिस्सा है. आगे चलकर हम उनके मार्गदर्शन में काम करेंगे. बता दें कि रोहित पवार शरद पवार के पोते हैं.

08:32 (IST)

विधायकों के शपथग्रहण के बीच सुप्रिया सुले बोलीं- नई जिम्मेदरियां मिली हैं, महाराष्ट्र का हर शख्स हमारे साथ खड़ा था.

08:27 (IST)

निर्वाचित महाराष्ट्र के विधायकों ने शपथ ली

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा बुलाए गए विशेष विधानसभा सत्र में नवनिर्वाचित महाराष्ट्र के विधायकों ने शपथ ली.

08:21 (IST)

विधायकों ने ली विधायक पद की शपथ

अजित पवार, जयंत पाटिल, छगन भुजबल समेत बालासाहेब थोराट और अन्य विधायकों ने ली विधायक पद की शपथ.

08:15 (IST)

विधानसभा पहुंचे अजित पवार का भी सुप्रिया सुले ने गले लगाकर स्वागत किया.

08:13 (IST)

देवेंद्र फडणवीस ने विधायक पद की शपथ ली

महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र शुरू हो गया है. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधायक पद की शपथ ले ली है.

08:11 (IST)

विधानसभा पहुंचे देवेंद्र फडणवीस

NCP नेता सु्प्रिया सुले ने देवेंद्र फडणवीस का भी विधानसभा में स्वागत किया, वो आज विधायक पद की शपथ लेंगे. बता दें कि फडणवीस 3 दिन तक सीएम रहने के बाद कल इस पद से इस्तीफा दे दिया था.

08:07 (IST)

NCP नेता ने आदित्य ठाकरे का गले लगकर दी बधाई

नेताओं का विधानसभा पहुंचना शुरू हो गया है. एनसीपी नेता सुप्रिया सुले विधानसभा में सभी का स्वागत कर रही हैं. उन्होंने आदित्य ठाकरे का गले लगकर स्वागत किया और बधाई दी.

08:05 (IST)

आदित्य ठाकरे ने सिद्धिविनायक मंदिर में पूजा-अर्चना की

शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने विधानसभा सत्र से पहले सिद्धिविनायक मंदिर में पूजा-अर्चना की.