.

महाराष्ट्र: कैबिनेट विस्तार की तैयारी, शिंदे सरकार में ये विधायक ले सकते हैं शपथ

महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार को लेकर बीते कई दिनों चर्चा चल रही थी. विपक्ष इसमें देरी को लेकर लगातार हमलावर था.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Aug 2022, 12:28:21 PM (IST)

highlights

  • महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट विस्तार की सुगबुगाहट तेज
  • भाजपा और शिंदे गुट के सात-सात विधायक मंत्रिपद की शपथ लेंगे
  • चुनाव में परीणामों के बाद ही शिवसेना के विधायकों ने बगावत की थी

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में कैबिनेट विस्तार (Cabinate Expansion) को लेकर बीते कई दिनों से चर्चा चल रही थी. विपक्ष इसमें देरी को लेकर लगातार हमलावर था. इस बीच महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट विस्तार की सुगबुगाहट तेज हो चुकी है. ऐसा बताया जा रहा है कि पांच अगस्त यानि कल कैबिनेट विस्तार की संभावना बनी हुई है. रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र में अभी वरिष्ठ विधायक ही शपथ ले सकते हैं. ऐसे में भाजपा और शिंदे गुट के सात-सात विधायक मंत्रिपद की शपथ लेंगे. भाजपा (BJP) की तरफ से संभावित मंत्रियों के नाम इस प्रकार है. भाजपा से चंद्रकांत पाटिल, गिरीश महाजन, प्रवीण दरेकर, सुधीर मुनगंटीवार, राधाकृष्ण विखे पाटील, गणेश नाईक और रवींद्र चव्हाण कैबिनेट विस्तार का भाग होंगे.

इस दौरान शिंदे की ओर से दादा भूसे, उदय सामंत, गुलाबराव पाटिल, शंभू राजे देसाई, संदीपन भुमरे, संजय शिरसाठ, अब्दुल सत्तार और बच्चू कडू (स्वतंत्र) पद की शपथ ले सकते हैं. 

शिवसेना के विधायकों ने की थी बगावत 

महाराष्ट्र में विधानपरिषद के चुनाव में परीणामों के बाद ही शिवसेना के विधायकों ने बगावत की थी. एकनाथ शिंदे की अगुवाई में पहले बागी विधायकों ने सूरत में डेरा डाला. इसके बाद यहां से गुवाहटी निकल आए थे. इस तरह से उद्धव सरकार गिर गई. उद्धव ठाकरे को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था. एकनाथ शिंदे को शिवसेना के 40 और दस निर्दलीय विधायकों का साथ प्राप्त है. शिंदे ने भाजपा के समर्थन से सीएम पद की शपथ ली. देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम बने. एक माह बीतने के बाद भी अभी तक मंत्रीमंडल का विस्तार नहीं हुआ है. जिसे लेकर सवाल उठ रहे हैं.