Advertisment

हवाओं के साथ हल्की बारिश से मध्य प्रदेश की जनता को मिली गर्मी से थोड़ी राहत

बीते 24 घंटों के दौरान चलने वाली हवाओं और हल्की बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट आई है.

author-image
Dalchand Kumar
एडिट
New Update
हवाओं के साथ हल्की बारिश से मध्य प्रदेश की जनता को मिली गर्मी से थोड़ी राहत

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में बीते 24 घंटे के दौरान चलने वाली हवाओं से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. राज्य में रविवार की सुबह से मौसम साफ होने के साथ ही धूप खिली है, लेकिन बीते दिनों के मुकाबले गर्मी कुछ कम है.

Advertisment

यह वीडियो देखें- छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में जहरीला पानी पीने से 12 हिरणों की मौत

बीते 24 घंटों के दौरान चलने वाली हवाओं और हल्की बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार, प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है, जिसके चलते मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 28.6, ग्वालियर का 25.9 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 30.6 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 43.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 45.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस था.

यह वीडियो देखें- राजधानी भोपाल में हैवानियत, 10 साल की बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या

Advertisment

गौरतलब है कि बीते दिनों में मध्य प्रदेश में गर्मी का प्रचंड कहर देखने को मिला है. भोपाल में गर्मी इस कदर बढ़ गई कि पिछले 40 साल का रिकार्ड टूट गया. शुक्रवार को भोपाल में पारा 45.9 डिग्री पर पहुंच गया, जो सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा है. ये लगातार पांचवां दिन है, जब भोपाल में पारा 45 डिग्री के पार चला गया. भोपाल में इससे पहले 1979 में 10 जून को और 1995 में 5 जून को तापमान 45.6 डिग्री रहा था. भोपाल की लाइफलाइन कहलाने वाली बड़ी झील भी सूखने की कगार पर पहुंच गई है.

यह वीडियो देखें- 

madhya-pradesh temperature bhopal heat stroke Temperature in mp
Advertisment
Advertisment