.

EVM पर छत्‍तीसगढ़ चुनाव आयोग ने दी सफाई, जानबूझकर नहीं बदली गईं मशीनें

छत्‍तीसगढ़ में भले ही चुनाव समाप्‍त हो गया हो लेकिन EVM पर अभी रार चल रही है.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Nov 2018, 04:35:24 PM (IST)

रायपुर:

छत्‍तीसगढ़ में भले ही चुनाव समाप्‍त हो गया हो लेकिन EVM पर अभी रार चल रही है. मतदान के दौरान EVM खराब होने और इसकी वजह से वोटिंग में देरी को लेकर चुनाव आयोग के पास ढेर सारी शिकायतें आईं थीं. इसको लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों दल चुनाव आयोग से खफा हैं. कांग्रेस का तो यहां तक आरोप है कि ढेर सारी EVM जानबूझकर बदली गईं. इन आरोपों को चुनाव आयोग ने सिरे से खािरज कर दिया है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के खराब होने की शिकायत और संबंधित मतदान केन्द्रों से सूचना मिलने पर ही आवश्यकतानुसारमशीनें बदली गईं. मशीनों के बदले जाने तक कहीं पर भी मतदान आधे से एक घंटे की अवधि से अधिक बाधित नहीं हुआ. जिन मशीनों से मतदान कराया गया वे सभी मशीनें जिलों में स्थापित स्ट्रांग रूम में तगड़ी सुरक्षा में रखी गई हैं. 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि द्वितीय चरण में मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों की संख्या के हिसाब से दूसरे चरण में 25 हजार 640 बैलेट यूनिट, 19 हजार 335 कंट्रोल यूनिट और 19 हजार 335 वीवीपेट मशीनें मतदान के लिए उपयोग में लाई गईं. इनमें से सूचना मिलते ही 124 बैलेट यूनिट, 84 कंट्रोल यूनिट और 510 वीवीपैट मशीनें बदली गईं.

16:20 (IST)

 

15:17 (IST)

खदान में कोयले की चट्टान गिरने से दो की मौत

सूरजपुर: SECLके कुम्दा भूमिगत खदान में कोयले की चट्टान गिरने से दो श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि चार गंभीर रूप से घायल हुए हैं. घटना सुबह साढ़े नौ की है. पहली पाली में उत्खनन के दौरान चट्टान के बीच फंसा कोयला सीधे श्रमिकों के उपर आ गिरा जिससे माईनिंग सरदार राजेंद्र प्रसाद और इलेक्ट्रिशियन अजय सिंह की मौक़े पर ही मौत हो गई, जबकि चार को गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया है.

13:28 (IST)

अस्‍पताल की 5वीं मजिल से कूद गया मरीज, मौत

दुर्ग: सेक्टर 9 स्‍थित एक अस्‍पताल के 5 वी मंजिल से कूदकर एक मरीज ने अपनी जान दे दी. बालोद निवासी टेमन को पेट मे दर्द के इलाज के लिए अस्तपताल में भर्ती किया गया था.

09:08 (IST)

पन्ना विधानसभा क्षेत्र के अजयगढ़ में आज तीन जनसभाएं

पन्ना: शिवराज सिंह चौहान, अखिलेश यादव और बाबू सिंह कुशवाहा की अजयगढ़ में एक ही दिन सभा होगी. आज 11 बजे जनाधिकार पार्टी की सभा, 2 बजे समाजवादी पार्टी और 4 बजे शिवराज सिंह चौहान की सभा होगी. तीन दिग्गजों के लिए तीन यहां 3 हेलिकॉप्टर उतरेंगे. यहां आनन-फानन में तीन नए हेलीपैड बनाए गए.

09:02 (IST)

ढाई साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म

इंदौर के तिलक नगर साईं कृपा कॉलोनी में ढाई साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म की वारदात सामने आई है. पुलिस ने विक्की नामक एक शख्स को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि बच्‍ची पड़ोस में खेलने गई थी इसी दौरान विक्की ने उसके साथ दरिंदगी की.