.

मध्यप्रदेश: मुआवज़े के नाम पर किसानों के साथ मजाक, फसल बीमा के तहत मिले 4.70 रू

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार की किसान कर्जमाफी योजना अभी सवालों के घेरे में ही थी कि मध्यप्रदेश में एक नया विवाद सामने आ गया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Sep 2017, 12:06:19 PM (IST)

नई दिल्ली:

किसानों को लेकर केंद्र सरकार की संवेदनशीलता पर एक बार फिर प्रश्नचिन्ह लगा है। उत्तर प्रदेश के योगी सरकार की किसान कर्जमाफी योजना अभी सवालों के घेरे में ही थी कि मध्यप्रदेश में एक नया विवाद सामने आ गया है।

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना फसल बीमा योजना के तहत मध्यप्रदेश के दो किसानों को सिर्फ 17.46 रू और 4.70 रू का भुगतान किया गया है। यह किसान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पैतृक जिले सिहोर के तिलरिया गांव के रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने 6 महीने की गिनाई उपलब्धि, कहा 'जनता खुशहाल अपराधी बेहाल'

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में अब तक सोयाबीन की फसल के नुकसान के लिए 52 किसानों को प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत दावे के तौर पर 3,000 रुपये से कम की राशि दी गई है। इनमें से बहुत से ऐसे किसान हैं जिनकी प्रीमियम राशि की रकम मुआवज़े की तुलना में काफी अधिक है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में इस जून में मंदसौर जिले के किसानों ने हिंसक विरोध प्रदर्शन किया था। उत्तर प्रदेश सरकार के किसान कर्जमाफी के निर्णय के बाद, मध्यप्रदेश के किसानों ने भी कर्जमाफी की मांग की।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: शाजापुर में सांप्रदायिक तनाव, क्षेत्र में धारा 144 लागू