.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 6 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 6 नवंबर 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

News Nation Bureau
| Edited By :
06 Nov 2020, 06:33:57 AM (IST)

भोपाल\रायपुर:

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 6 नवंबर 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश -छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv. com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

10:53 (IST)

मप्र : बोरवेल में गिरे बच्चे को निकालने का अभियान अंतिम चरण में

मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले में बोरवेल के गडढे में गिरे चार साल के प्रह्लाद को सुरक्षित निकालने के लिए बीते 48 घंटे से चल रहा राहत और बचाव अभियान अंतिम चरण में है. लगभग 60 फुट तक खुदाई कर ली गई है और बच्चे के करीब तक पहुंचने के लिए सुरंग बनाई जा रही है. निवाड़ी जिले के सेतपुरा गांव में हरिकिशन का चार साल का बेटा प्रह्लाद बुधवार की सुबह खेत में खोदे गए बोरवेल में गिर गया था, उसके बाद से ही बच्चे को सुरक्षित निकालने के लिए राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है. दो सौ फुट खोदे गए बोरवेल के गडढे में लगभग 60 फुट की गहराई पर बच्चे के फंसे होने की संभावना है. सेना और अन्य राहत व बचाव दल ने समानांतर गड्ढा खोद लिया है और साथ ही सुरंग बनाई जा रही है ताकि बच्चे के करीब तक पहुंचा जा सके. इसके लिए रेलवे की मशीनों की मदद ली जा रही है.

09:02 (IST)

संघ ने कोरोना काल में सदस्यों के जरिए पूरे परिवार को जोड़ा

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में राष्टीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक मोहनराव भागवत की मौजूदगी में मध्य क्षेत्र के कार्यकारी मंडल की बैठक शुरू हुई. इस बैठक में बताया गया कि कोरोना काल में संघ के कार्य का विस्तार हुआ है और संघ सदस्य के परिवार तक पहुंचा क्योंकि परिवार शाखाओं पर जोर रहा. संघ प्रमुख भागवत बुधवार की रात को भोपाल पहुंचे थे, वे यहां दो दिवसीय मध्य क्षेत्र के कार्यकारी मंडल की बैठक में मार्गदर्शन देने आए हैं. कोरोना के तमाम दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बैठक शुरू हुई. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया, तापमान लिया गया और सैनिटाइजर की व्यवस्था रही.बैठक में अधिकारियों ने बताया कि कोरोना काल में संघ की पारंपरिक शाखाएं लगा पाना संभव नहीं था, इसीलिए उसके स्थान पर परिवार शाखाएं प्रारंभ की गईं. इन शाखाओं के माध्यम से जहां संघ का विचार परिवार के सभी सदस्यों तक पहुंचा. वहीं शाखाओं की संख्या भी बढ़ी है, परिवार शाखाओं में योग एवं प्राणायाम का नियमित अभ्यास किया गया, जिसका प्रत्यक्ष लाभ परिवार के सदस्यों को मिला, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि हुई.

07:12 (IST)

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के 1734  नये मामले सामने आये

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 1734 नए मामले सामने आये जिससे बृहस्पतिवार को राज्य में संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,96,233 हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि राज्य में बृहस्पतिवार को 151 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई, वहीं 1108 लोगों ने घर पर पृथकवास पूर्ण किया. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित 11 लोगों की मौत हुई है.

अधिकारियों ने बताया कि आज संक्रमण के 1734 मामले आए हैं. इसमें रायपुर जिले से 161, दुर्ग से 160, राजनांदगांव से 70, बालोद से 132, बेमेतरा से 52 मामले शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक कोविड-19 के 1,96,233 मामले सामने आये हैं. अभी तक 1,70,760 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं.

राज्य में 23,113 मरीज उपचाराधीन हैं. राज्य में वायरस से संक्रमित 2360 लोगों की मौत हुई है. राज्य के रायपुर जिले में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 42,043 मामले सामने आये हैं. जिले में कोरोना वायरस संक्रमित 612 लोगों की मौत हुई है.

06:39 (IST)

एमपी में चीनी पटाखों पर प्रतिबंध

मध्य प्रदेश में चीनी पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा. जो भी इन पटाखों की बिक्री करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. यह निर्णय बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में चीनी पटाखे बेचना एवं उनका उपयोग प्रतिबंधित रहेगा.

चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत लोकल को वोकल बनाने के लिए स्थानीय उत्पादों को खरीदा जाए. दीपावली के दौरान मिट्टी के दीए खरीदें, जिससे स्थानीय कुम्हारों को रोजगार मिले.

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने बताया कि विस्फोटक अधिनियम की धारा नौ -बी (एक) (बी) के अंतर्गत अवैध पटाखों के भंडारण, वितरण तथा विक्रय एवं उपयोग पर दो साल की सजा का प्रावधान है.

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि प्रदेश में रेत आदि खनिजों का अवैध रूप से खनन एवं परिवहन सख्ती से रोका जाए. इसी के साथ जो लाइसेंसधारी ठेकेदार हैं, उन्हें पूरा संरक्षण प्रदान किया जाए. इसी तरह फर्जी चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी.