.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 3 मई 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 3 मई 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 May 2020, 07:38:19 AM (IST)

भोपाल:

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 3 मई 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश -छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

15:52 (IST)

बहुगुणा द्वारा जिलाधिकारियों के जारी परिपत्र में कहा गया है, "कोरोना की राष्ट्रीय विपदा के दृष्टिगत जिन जिलों में कलेक्टर द्वारा मदिरा एवं भांग दुकाने खोले जाने की अनुमति दी जाएगी, वहां सोशल और पर्सनल डिस्टेंसिंग एवं अन्य बचाव उपायों का शत-प्रतिशत पालन करना होगा. कलेक्टरों से कहा गया है कि चार मई से इन दुकानों के संचालन की अनुमति देते समय भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुक्रम में ग्रीन-आरेंज एवं रेड जोन के मान से ही निर्णय लिया जाए.

15:51 (IST)

मध्य प्रदेश में मदिरा एवं भांग दुकानें सोमवार से खुल जाएंगी, राज्य को इन दुकानों से हर रोज 30 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति होती रही है. इस लिहाज से राज्य को शराब व भांग दुकानों के बंद रहने से हर रोज 30 करोड़ के राजस्व का नुकसान हुआ है. राज्य में 29 मार्च से देशी और विदेशी शराब की दुकानें कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के मकसद से बंद कर दी गई थी. आबकारी आयुक्त राजेश बहुगुणा ने आईएएनएस को बताया कि राज्य का वर्ष 2020-21 में अनुमानित राजस्व प्रतिदिन 30 करोड़ रुपये थी. इसी के मुताबिक यह दुकानें बंद रहने से राजस्व की हानि हुई है.

13:26 (IST)

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए देशव्यापी बंदी का दौर जारी है. इसका पालन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. जो भी नियमों को तोड़ रहा है उसके खिलाफ कार्रवाई का दौर जारी है. मध्य प्रदेश की राजधानी में 22 मार्च से शनिवार तक नियम तोड़ने वाले 2969 लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए गए हैं. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी मे बताया गया है कि जिले में कानून-व्यवस्था और लॉकडाउन उल्लंघन के शनिवार 64 मामले दर्ज किए गए है. इन सभी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की गई है.

13:26 (IST)

कोरोना के कहर के चलते पूरा देश लॉकडाउन में है. लगभग 35 हजार लोग इस गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. हजार से ऊपर लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी से लोगों को बचाने के लिए डॉक्टर्स, नर्स और सफाईकर्मी अपना घर परिवार छोड़कर दिनरात काम कर रहे हैं. कोरोना वॉरियर्स तन-मन से लोगों की जान बचाने के लिए काम कर रहे हैं. इन्हीं कोरोना वॉरियर्स का भारतीय सेना ने सम्मान किया. भोपाल में चिरायु मेडिकल कॉलेज में सेना ने हेलिकॉप्टर से कोरोना वॉरियर्स पर फूलों की बारिश की. उन्हें सैल्यूट किया. सम्मान पाकर कोरोना वॉरियर्स की आंखें नम हो गईं. भारतीय सेना कोरोना को हराने में जुटे सभी लोगों, फ्रंटलाइन और साइलेंट तौर से काम कर रहे कोरोना योद्धाओं को सलाम कर उत्साह बढ़ाया. 

13:26 (IST)

स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन में 2 मरीजों की मौत की पुष्टि हुई है. शनिवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर (Khajrana Ganesh Temple) के पुजारी भी शामिल हैं. सीएमएचओ ने बताया कि रेड जोन में शामिल जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 23 और मरीज मिलने के बाद इस महामारी की जद में आये लोगों की तादाद 1,545 से बढ़कर 1,568 पर पहुंच गयी है. इनमें से 350 मरीजों को इलाज के बाद संक्रमणमुक्त होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. 

13:26 (IST)

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर (Indore) में इस महामारी से दो और मरीजों की मौत की पुष्टि की गयी है. इसके साथ ही, जिले में इस वायरस के संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 76 पर पहुंच गयी है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने रविवार को बताया कि कोविड-19 से संक्रमित पायी गयी 55 वर्षीय महिला और 59 वर्षीय पुरुष ने शहर के अलग-अलग अस्पतालों में पिछले तीन दिन के दौरान आखिरी सांस ली. जड़िया ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित होने के बाद दम तोड़ने वाली महिला मधुमेह और थायराइड सरीखी पुरानी बीमारियों से पीड़ित थी, जबकि पुरुष उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पहले ही जूझ रहा था.

09:31 (IST)

राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी बुलेटिन में बताया गया है कि राज्य में 73 नए मरीजों के साथ कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2788 हो गई है. इंदौर में मरीजों की संख्या 1545 हो गई है. वहीं भोपाल में 526, जबलपुर में 92, उज्जैन में 147, मुरैना में 16, खरगोन में 77, बड़वानी में 24, छिंदवाड़ा पांच, विदिशा 13, होशंगाबाद 35, खंडवा 47, देवास 24, रतलाम 16, धार में 51, रायसेन में 57, मंदसौर 35, आगर मालवा में 12, बुरहानपुर में 18, शाजापुर सात, सागर में पांच, ग्वालियर में पांच व श्योपुर चार, अलिराजपुर व हरदा, शहडोल में तीन-तीन व, शिवपुरी, रीवा, अनूपपुर व टीकमगढ़ में दो-दो और डिंडोरी, बैतूल, अशोकनगर, कटनी में एक मामले तथा अन्य राज्य से आए दो मरीजों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं.

09:30 (IST)

मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों और बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. राज्य में शनिवार को 73 नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2788 हो गई है. वहीं मरने वालों की तादाद 151 हो गई है. अस्पताल से 624 मरीज स्वस्थ होकर घरों को जा चुके हैं.

09:30 (IST)

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है. लेकिन सैलाना के विधायक की लापरवाही ने सारी तैयारी पर पानी फेर दिया है. लॉकडाउन के दौरान बच्चों को रोकने के बजाए उनके साथ क्रिकेट खेलने पर विधायक हर्षविजय गहलोत के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. 27 अप्रैल को कुंडा में विधायक का कुछ बच्चों के साथ क्रिकेट खेलने का वीडियो वायरल हो गया. जिसके बाद सैलाना एसडीएम कामिनी ठाकुर के निर्देश पर सरवन थाने पर धारा 144 के उलंघन के आरोप में केस दर्ज कर विधायक को नोटिस जारी किया. हर्षविजय सैलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के विधायक हैं.