.

मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह बोले- 5 मई से राज्य में 18+ को लगेगी वैक्सीन

कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी ( Corona Virus Infection Havoc) का कहर पूरे देश में अपना तांडव कर रहा है ऐसे में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) की महामारी से निपटने के लिए राज्यों ने कमर कस ली है.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 May 2021, 08:31:15 PM (IST)

highlights

  • मध्य प्रदेश में 5 मई से होगा वैक्सीनेशन
  • 18+ वालों को मुफ्त में दी जाएगी वैक्सीन
  • सीएम शिवराज सिंह ने बैठक के बाद किया ऐलान

भोपाल:

कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी ( Corona Virus Infection Havoc) का कहर पूरे देश में अपना तांडव कर रहा है ऐसे में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) की महामारी से निपटने के लिए राज्यों ने कमर कस ली है. मध्यप्रदेश में 18 साल से 44 साल तक के लोगों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम 5 मई से शुरू कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि यह वैक्सीन सभी को मुफ्त में लगाई जाएगी. सोमवार को राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में वैक्सीनेशन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की गई. इस बैठक में कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा की गई.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि राज्य में वैक्सीनेशन के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही वैक्सीन निर्माताओं को आर्डर दे दिए गए हैं. वैक्सीन लगवाने के लिए राज्य के युवा अब आरोग्य सेतु ऐप या कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. वहीं आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामले में मध्य प्रदेश अब देश में 14वें स्थान पर आ गया है. प्रदेश में कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की संख्या 90796 हो गई है. नए प्रकरणों की तुलना में रिकवरी निरंतर बढ़ रही है.

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोर ग्रुप की बैठक ले रहे थे. बैठक में विभिन्न जिलों से कोर ग्रुप के सदस्य मंत्रीगण एवं अधिकारीगण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए. प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट निरंतर बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में 13 हजार 584 कोरोना के मरीज स्वस्थ हुए, वहीं 12400 नए मरीज आए हैं. प्रदेश की रिकवरी रेट 83 प्रतिशत ही गई है. प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. प्रदेश की औसत पॉजिटिविटी रेट 21.1% हो गई है तथा 7 दिन की औसत पॉजिटिविटी रेट 22.4% है. देश की सात दिनों की औसत पॉजिटिविटी रेट 21% है. 

राज्य की जिलेवार समीक्षा में पाया गया कि इंदौर जिले में सर्वाधिक 1811 नए कोरोना प्रकरण आए हैं. भोपाल में 1713, ग्वालियर में 980, जबलपुर में 771, रीवा में 345, उज्जैन में 322, रतलाम में 280, सागर में 257, शहडोल में 256 तथा धार में 249 नए कोरोना प्रकरण आए हैं.  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश को अब पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन मिल रही है. 29 अप्रैल को प्रदेश को 556.2 एमटी ऑक्सीजन प्राप्त हुई, जबकि प्रदेश में 467 एमटी ऑक्सीजन की खपत हुई.