.

छठ की तैयारियां जोरों पर, कोयलांचल में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

पूरे देश में छठ पर्व की तैयारियां जोरों पर है. कोयलांचल धनबाद में भी छठ पर्व को लेकर बाजारों में भारी भीड़ उमड़ पड़ी है.

29 Oct 2022, 05:46:46 PM (IST)

Dhanbad:

पूरे देश में छठ पर्व की तैयारियां जोरों पर है. कोयलांचल धनबाद में भी छठ पर्व को लेकर बाजारों में भारी भीड़ उमड़ पड़ी है. जिले के बरवाअड्डा स्थित कृषि बाजार में फलों की खरीदारी को लेकर शनिवार की सुबह से ही अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है. गौरतलब है कि लोक आस्था का महापर्व छठ के शुरुआत शुक्रवार को नहाए खाए के साथ शुरू हो चुकी है. आज शनिवार की शाम को खरना किया जाएगा. जिसके बाद छठ व्रतियों की 36 घंटे की निर्जला उपवास की शुरुआत हो जाएगी. रविवार की शाम अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. सोमवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठव्रती अपने घर में जाकर पारण करेंगे और व्रत समाप्त हो जाएगा. 

छठ पर्व में कोयलांचल में अलग सा उत्साह देखने को मिलता है क्योंकि कोयलांचल धनबाद में स्थानीय लोगों के साथ-साथ बिहार और यूपी के भी लोग काफी संख्या में रहते हैं और सभी एक साथ मिलकर इस व्रत को करते हैं. सभी नदी और तालाब श्रद्धालुओं से खचाखच भरे रहते हैं. शनिवार की सुबह जिले के कृषि बाजार में फलों की खरीदारी को लेकर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी है क्योंकि यहां पर काफी संख्या में बाहर से फल लाए जाते हैं. जिस कारण कोयलांचल धनबाद के साथ-साथ गिरिडीह, देवघर जामताड़ा आदि जगहों के लोग भी जिन्हें ज्यादा मात्रा में फल खरीदना रहता है, वह यहां आकर फल की खरीदारी करते हैं.

रिपोर्टर- नीरज कुमार