.

न्यू ईयर को लेकर मैथन में उमड़ी सैलानियों की भीड़, प्रशासन अलर्ट

देश का सबसे बड़ा कोयला उत्पादक होने के साथ ही झारखंड का कोयलांचल अपने अनुपम नजारों के लिए भी काफी मशहूर है.

25 Dec 2022, 04:04:10 PM (IST)

highlights

  • कैमरों की मदद से मनचलों से निपटा जा सकेगा
  • डैम के आसपास शराब का सेवन नहीं कर सकेंगे
  • न्यू ईयर के समय सैलानियों की भीड़ देखने लायक

Dhanbad:

देश का सबसे बड़ा कोयला उत्पादक होने के साथ ही झारखंड का कोयलांचल अपने अनुपम नजारों के लिए भी काफी मशहूर है. यही वजह है कि यहां के एक पर्यटन स्थल को झारखंड के स्वर्ग का खिताब मिल चुका है. ये खिताब क्यों मिला, ये आप खबर पढ़कर समझ जाएंगे. दरअसल, धनबाद के मैथन डैम से जो तस्वीर सामने आई है, जो एक बार फिर सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार है. नए साल के करीब आते ही यहां पर्यटकों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है. प्रकृति नजारों को अपने में समेटे ये मैथन डैम नौका विहार, सुंदर-सुंदर टापू, तरह तरह के फूल बगान और मीना बाजार के लिए ना सिर्फ झारखंड बल्कि पूरे देश में मशहूर है. धनबाद जिला मुख्यालय से लगभग 45 किलोमीटर दूरी पर झारखण्ड और पश्चिम बंगाल की सीमा पर मैथन डैम है.

यहां हर साल न्यू ईयर के समय सैलानियों की भीड़ देखने लायक होती है. हर दिन सैंकड़ों की संख्या में आए सैलानियों के चलते यहां का नजारा मेले से कम नहीं होता. दूर-दूर से आए लोग यहां के नजारों का लुत्फ उठाते हैं और प्रकृति की छटा को अपने कैमरों में कैद कर ले जाते हैं.

यह भी पढ़ें- Jharkhand Corona Update: कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई बैठक, कहा- डरने की जरूरत नहीं

वहीं सैलानियों की भीड़ को देखते हुए अब प्रसाशन मुस्तैद हो गया है. जिला प्रशासन की ओर से जगह-जगह सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. इस बार भीड़ की आशंका को देख जिला प्रशासन, स्थानीय पुलिस, बंगाल पुलिस और डीवीसी प्रबंधक की ओर से एक उच्च स्तरीय बैठक भी की गई. जहां सैलानियों की सुरक्षा, पार्किंग और दूसरी व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई. प्रशासन की ओर से सुरक्षा को देखते हुए यहां जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

कैमरों की मदद से मनचलों से निपटा जा सकेगा
डैम के आसपास शराब का सेवन नहीं कर सकेंगे
पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी
क्रिसमस और नए साल को देखते हुए डैम पर वाहनों पर रोक लगा  दी गई है
पैदल ही सैलानियों को डैम का नजारा देखना होगा

इस बार प्रशासन की मुस्तैदी ज्यादा है, क्योंकि कोरोना काल के चलते दो सालों बाद यहां सैलानी आएंगे. ऐसे में भीड़ ज्यादा होने की संभावना है. सैलानियों के आने को लेकर जहां दुकानदारों और कारोबारियों में खुशी की लहर है तो वहीं प्रशासन भी पूरी तरह एक्शन मोड में है.