.

Jammu-Kahsmir: सरकार की ई रिक्शा योजना से बदली जिंदगी, जम्मू की पहली महिला ई रिक्शा चालक बनी

जम्मू-कश्मीर में सरकार की एक योजना ने एक महिला की जिंदगी बदल दी है और वो जम्मू कश्मीर में ई रिक्शा चलाने वाली पहली महिला बन गई है. इन महिला का नाम सीमा देवी है, जिनकी चर्चा अब जम्मू कश्मीर के हर घर में हो रही है.

01 Nov 2022, 05:33:17 PM (IST)

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर में सरकार की एक योजना ने एक महिला की जिंदगी बदल दी है और वो जम्मू कश्मीर में ई रिक्शा चलाने वाली पहली महिला बन गई है. इन महिला का नाम सीमा देवी है, जिनकी चर्चा अब जम्मू कश्मीर के हर घर में हो रही है. कई दूसरी महिलाएं भी ई रिक्शा शुरू करने के लिए मदद मांग रही हैं. जम्मू के नगरोटा में ई रिक्शा चलाती सीमा देवी जम्मू कश्मीर की पहली ई रिक्शा चालक है. हाल ही में आर्थिक रूप से कमजोर सीमा देवी ने जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा शुरू की गई ई रिक्शा योजना के तहत सब्सिडी पर ई रिक्शा खरीदा है, जिसके बाद आज इसकी मदद से सीमा देवी महीने में अपने परिवार के लिए 10 से 15 हजार रुपये कमा रही है.

सीमा के परिवार में उनके पति और तीन बच्चे हैं. पति मुनसीपल विभाग में छोटे कर्मचारी के रूप में काम करते हैं. ई रिक्शा खरीदने से पहले सीमा और उनका परिवार आर्थिक तंगी झेल रहा था. आर्थिक तंगी के कारण बेटे का स्कूल भी छुड़वाना पड़ा था, लेकिन अब उनकी दोनों बेटियां प्राइवेट स्कूल में पढ़ रही हैं और जल्द ही वो बेटे की एडमिशन एक बार फिर स्कूल में करवाने जा रही है.

नगरोटा की सड़कों पर फर्राटे से ई रिक्शा चलाती सीमा की तस्वीर लगातार सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसके बाद अब कई महिलाएं उनसे संपर्क कर उनसे ई रिक्शा खरीदने और चलाने की लगातार जानकारियां ले रही हैं. सीमा की इस पहल के बाद लगातार अलग-अलग जगह से लोग उन्हें समानित करने आ रहे हैं.