.

अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था जम्मू से रवाना, 30 जून को बाबा के भक्तों को मिलेंगे पहले दर्शन 

अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था आज जम्मू से रवाना हो गया है. जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने बुधवार की सुबह 4:30 बजे अमरनाथ यात्रा के काफिले को पूरे विधि विधान के साथ रवाना किया.

29 Jun 2022, 05:53:26 PM (IST)

जम्मू:

अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था आज जम्मू से रवाना हो गया है. जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने बुधवार की सुबह 4:30 बजे अमरनाथ यात्रा के काफिले को पूरे विधि विधान के साथ रवाना किया. जम्मू से निकला काफिला शाम को बालटाल और पहलगाम पहुंचेंगे. 30 जून यानी गुरुवार को बाबा के ये सभी भक्त बाबा बर्फानी के पहले दर्शन करेंगे. इससे पहले जम्मू पहुंचे इन बाबा के भक्तों में यात्रा को लेकर काफी जोश देखने को मिला. भोले के भक्त अगल-अलग रंग में बाबा के जयकारे लगाते नजर आए. कोई भगवा रंग के झंडे के साथ यात्रा करने पहुंचा तो कोई तिरंगा लेकर यात्रा के पहले जत्थे में शामिल हुआ. जम्मू से करीब 3 हजार श्रद्धालु पहले जत्थे में रवाना हुए. इस मौके पर CRPF का बैंड भोले बाबा के भक्तों का अपनी धुनों के जरिये स्वागत करते नजर आया. 

अमरनाथ यात्रा पर आतंकी खतरे के मद्देनजर इस बार सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतज़ाम किए गए हैं. करीब 50 हजार सुरक्षा कर्मियों को अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में तैनात किया गया है. जम्मू में भी खतरे के भांपते हुए 5 हजार सुरक्षाकर्मी चप्पे चप्पे पर तैनात हैं. अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे के साथ CRPF की कमांडो टीम काफिले को सुरक्षा मुहैया करवा रही है. पूरे हाईवे पर QRT टीम तैनात है. साथ ही हाईवे पर लगतार पेट्रोललिंग टीम गश्त कर रही है. 

सुरक्षा के मद्देनजर सभी गाड़ियों पर RFID Tag लगाए गए हैं, ताकि हर गाड़ी को ट्रैक किया जा सके. साथ ही इस बार पहली बार सभी यात्रियों को RFID कार्ड्स दिए गए हैं. RFID कार्ड न होने पर किसी भी यात्री को यात्रा में आगे बढ़ने की इजाज़त नहीं दी जाएगी. साथ ही एंटी ड्रोन प्रणाली का इस्तेमाल भी पुलिस इस बार सुरक्षा के लिए कर रही है. ड्रोन और CCTV के जरिये पूरी यात्रा पर नजर रखी जा रही है. हाईवे से लगने वाली सारी सड़को पर पुलिस पहले ही नाकेबंदी कर चुकी है.