.

पत्रकार छत्रपति हत्‍याकांड मामला: पंचकूला सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरमीत राम रहीम को सुनाई उम्रकैद की सजा

गुरमीत राम रहीम और तीन अन्य को इस मामले में विशेष सीबीआई अदालत ने दोषी करार दिया था. 2002 में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

17 Jan 2019, 10:38:46 PM (IST)

पंचकूला:

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. 17 साल पुराने इस हत्याकांड मामले में अदालत ने राम रहीम के अलावा तीन अन्य दोषियों निर्मल सिंह, कुलदीप सिंह और किशन लाल को उम्रकैद की सजा सुनाई और सभी पर 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया. कानून व्यवस्था को देखते हुए सजा के ऐलान के वक्‍त गुरमीत राम रहीम की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेशी हुई. सजा सुनाने के लिए जज जगदीप सिंह पंचकूला कोर्ट सुबह ही पहुंच गए थे. बता दें कि गुरमीत राम रहीम और तीन अन्य को इस मामले में विशेष सीबीआई अदालत ने दोषी करार दिया था. 2002 में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. साध्वी यौन शोषण मामले में लिखे लेटर के आधार पर रामचंद्र ने अपने अखबार में खबरें छापी थीं. छत्रपति पर पहले खबर न छापने के लिए दबाव बनाया गया. धमकियां दी गईं लेकिन वे इन धमकियों के आगे नहीं झुके. 24 अक्टूबर को उनको गोली मारी गई और उन्‍होंने 21 नवंबर 2002 को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में दम तोड़ दिया था.

18:29 (IST)

पत्रकार हत्‍याकांड मामले में गुरमीत राम रहीम को उम्रकैद की सजा, 50,000 का लगाया जुर्माना

17:44 (IST)

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Gurumit Ram Rahim) को पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड (Journalist Murder Case) में सजा पर सुनवाई पूरी हो गई है. इस समय जज फैसला लिख रहे हैं. 

16:20 (IST)

जज ने फैसला पढ़ना शुरू किया. 

16:07 (IST)

बहस के बाद कोर्ट में अभी ब्रेक चल रहा है, सीबीआई अधिकारी कोर्ट रूम के बाहर खड़े हैं

16:03 (IST)

साल 2002 में हुई थी पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की मौत

16:02 (IST)

रामचंद्र छत्रपति ने ही अपने अखबार में साध्‍वी का केस प्रकाशित किया था, उन्‍हें धमकी भी दी गई थी, लेकिन उन पर असर नहीं पड़ा तो उन्‍हें मार दिया गया. 

16:01 (IST)

17 साल बाद मिलेगा पत्रकार रामचंद्र छत्रपति को न्‍याय, गुरमीत राम रहीम के गुनाहों का होगा हिसाब 

15:41 (IST)

हत्यारोपी गुरमीत राम रहीम के वकील रहम और कम से कम सज़ा की मांग कर रहे हैं. राम रहीम द्वारा किये गए सामाजिक कार्यों का हवाला दिया गया. वहीं सीबीआई पक्ष के वकील ने सख्त से सख्त सज़ा की मांग की है. दोनों पक्षों की बहस पूरी. अभी सभी कोर्ट से बाहर आये. आधे घंटे के बाद सभी को दोबारा बुलाया जाएगा.

15:32 (IST)

रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में दोनों पक्षो की जिरह पूरी हो गई है, थोडी देर मैं फैसला आ जाएगा

15:30 (IST)

इस मामले में धारा 302 और धारा 120 बी के तहत सभी आरोपियों दोषी करार दिया गया था. इसके लिए न्यूनतम सज़ा उम्रकैद तो अधिकतम सज़ा ए मौत का प्रावधान है. 

15:26 (IST)

गुरमीत राम रहीम, निर्मल, कुलदीप और कृष्ण लाल को कुछ क्षणों बाद सजा सुनाई जाएगी. फैसला सुनाने के बाद चारों दोषियों को सजा के फैसले की कॉपी ईमेल से भेजी जाएगी. जेल प्रशासन को ईमेल के बाद प्रिंट निकालने के बाद इन पर दोषियों के साइन करवाकर स्कैन कापी वापस कोर्ट में ईमेल से भेजी जाएगी.

15:22 (IST)

सजा का ऐलान किसी भी वक्‍त, गुरमीत राम रहीम ने जज के सामने हाथ जोड़े, वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई गुरमीत राम रहीम की पेशी

14:54 (IST)

पंचकूला कोर्ट में गुरमीत राम रहीम की सजा को लेकर बहस जारी है. अभियोजन पक्ष और बचाव पक्ष के वकील अपनी-अपनी दलीलें दे रहे हैं. 

14:12 (IST)

3-4 बजे के बीच होगा गुरमीत राम रहीम की सजा का ऐलान 

14:12 (IST)

राेहतक की जेल में बंद है राम रहीम

14:03 (IST)

11 जनवरी को दोषी करार दिया गया था गुरमीत राम रहीम, सीबीआई की विशेष अदालत ने तीन अन्‍य को भी सुनाई थी सजा 

13:40 (IST)

अब से थोड़ी देर बाद होगा सजा का ऐलान, वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी गुरमीत राम रहीम की पेशी, पूरे हरियाणा में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चौकस, कई शहरों के चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस तैनात है और आने-जाने वालों की चेकिंग की जा रही है. 

11:40 (IST)

जज जगदीप सिंह ने ही साध्‍वी केस में भी गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाई थी 

10:41 (IST)

पंचकूला के अलावा सिरसा और रोहतक में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. रोहतक में सुनारिया जेल, पंचकूला में सीबीआई कोर्ट और सिरसा में डेरे की सुरक्षा कड़ी कर दी है. रोहतक में इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) की टीम पेट्रोलिंग कर रही है. ड्रोन की भी मदद ली जा रही है.

10:40 (IST)

गुरमीत राम रहीम इस समय साध्वी यौन शोषण मामले में रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है, वहीं तीन अन्य अंबाला सेंट्रल जेल में हैं. पंचकूला, रोहतक और सिरसा जिलों में सुरक्षा कड़ी की गई. 

10:39 (IST)

25 अगस्त 2017 को साध्वी यौन शोषण मामले में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला समेत कई जगह काफी हिंसा, आगजनी और तोड़फोड़ हुई थी. इसके मद्देनजर गुरमीत राम रहीम समेत कृष्ण लाल, निर्मल सिंह और कुलदीप सिंह को पंचकूला की सीबीआई कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से पेश किया जाएगा. 

10:15 (IST)

राम रहीम को सजा सुनाए जाने को लेकर पंचकूला में सुरक्षा व्‍यवस्‍था पुख्‍ता कर दी गई है. जगह-जगह सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. शहर में आने वालों की चेकिंग की जा रही है.