.

हरियाणा में 'लव-जिहाद' से निपटने को कानून बनाने की योजना, अनिल विज ने की बैठक

आपको बता दें कि इस बैठक में गृहमंत्री अनिल विज सहित राज्य के कई बड़े अधिकारी मौजूद हैं. ये बैठक हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में सचिवालय में चल रही है. पिछले कई सालों से हरियाणा में लव जिहाद को लेकर कई मामले सामने आए हैं

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Nov 2020, 11:21:47 PM (IST)

नई दिल्ली:

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने मंगलवार को कहा कि 'लव-जिहाद' के मामलों को नियंत्रित करने के लिए एक सख्त कानून बनाया जाएगा. इस कानून का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा. गृहमंत्री ने उच्च अधिकारियों के साथ यहां पहली बैठक की और निर्णय लिया कि इस मुद्दे पर एक चर्चा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ भी होगी. विज ने कहा कि इस कानून के लागू होने के बाद किसी भी व्यक्ति के खिलाफ धर्म परिवर्तन करने, किसी को प्रलोभन देने या किसी भी तरह की साजिश में शामिल होने या प्रेम के नाम पर ऐसा करने की कोशिश करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

आपको बता दें कि इसके पहले बीजेपी नेतृत्व वाले उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश की सरकारों के बाद हरियाणा में भी लव जिहाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार कानून लाने की तैयारी कर रही है. हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने उच्च अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ सचिवालय में लव जिहाद को लेकर कानून बनाने के लिए बैठक शुरू कर दी है.  आपको बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानूने लाने की बात कह चुके हैं.

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लव जिहाद से निपटने के लिए कड़ा कानून बनाने का ऐलान कर चुकी है. उन्होंने लव जिहाद के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा था कि बहनों की इज्जत के साथ खेलने वालों का राम नाम सत्य हो जाएगा. इसके साथ ही सीएम योगी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी का उल्लेख करते हुए कहा था कि 'सिर्फ शादी करने के लिए धर्म बदलना अस्वीकार्य है'. धर्म परिवर्तन नहीं किया जाना चाहिए. इसे मान्यता नहीं मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य 'लव जिहाद' के खिलाफ एक सख्त कानून लाने के लिए काम कर रहा है.

आपको बता दें कि न्यूज नेशन न्यूज चैनल कई महीनों से लगातार लव जिहाद और धर्मांतरण को वाली खबरों पर प्रमुखता से नजर बनाए हुए है. न्यूज नेशन ने मेवात के कई इलाकों से ऐसी स्टोरियां की जसमें लव जिहाद भी एक बड़ा कारण धर्मांतरण का नजर आया. आपको बता दें कि न्यूज नेशन की खबरों के असर से हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मेवात के नूंह सहित कई इलाकों का दौरा भी किया था.