.

गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, अंजार, गांधीधाम, भचाऊ और रापर में दहशत

भूकंप की सूचना दोपहर करीब 2.43 बजे कच्छ जिले के भचाऊ के पश्चिम में अपने उपरिकेंद्र में दर्ज की गई. कच्छ में भूकंप में किसी भी तरह की जान-माल की क्षति नहीं हुई.

19 Aug 2019, 06:23:03 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

गुजरात के कच्छ के 4.2 भागों में सोमवार दोपहर लोगों को भूकंप का झटका लगा. भूकंप की सूचना दोपहर करीब 2.43 बजे कच्छ जिले के भचाऊ के पश्चिम में अपने उपरिकेंद्र में दर्ज की गई. कच्छ में भूकंप में किसी भी तरह की जान-माल की क्षति नहीं हुई.

गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च के एक अधिकारी ने कहा, "भूकंप के समय 2.43 बजे भूकंप का केंद्र कच्छ जिले के उत्तर-पश्चिम में 6 किलोमीटर दूर स्थित था." एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अंजार, गांधीधाम, भचाऊ और रापर सहित कई क्षेत्रों में जिले से लगभग 330 किलोमीटर दूर स्थित जिले में भूकंप का अनुभव हुआ. इससे पहले, 8 जुलाई को कच्छ में रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था.

क्या होता है रिक्टर स्केल (Reactor Scale )

भूकंप (Earthquake) के समय भूमि में हुई कंपन को रिक्टर स्केल (Reactor Scale ) या मैग्नीट्यूड कहा जाता है.रिक्टर स्केल (Reactor Scale ) का पूरा नाम रिक्टर परिणाम परीक्षण ( रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल ) है.भूकंप (Earthquake) की तीव्रता रिक्टर स्केल (Reactor Scale ) पर जितनी ज्यादा होती है, भूमि में उतना ही अधिक कंपन होता है.

यह भी पढ़ेंः वैज्ञानिकों का दावा: न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण (Newton law of gravity) के नियम 'गलत', अब आइंस्टीन की बारी

जैसे-जैसे भूकंप (Earthquake) की तीव्रता बढ़ती है नुकसान भी ज्यादा होता है.जैसे रिक्टर स्केल (Reactor Scale ) पर 8 की तीव्रता वाला भूकंप (Earthquake) ज्यादा नुकसान करेगा.वहीं 3 या 4 की तीव्रता वाला भूकंप (Earthquake) हल्का होगा.

भूकंप (Earthquake) की तीव्रता और असर

  • 1.9 की तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) का पता सिर्फ सीज्मोग्राफ से ही चलता है.
  • 2 से 2.9 की तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) से सिर्फ हल्की कंपन होती है.
  • 3 से 3.9 की तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) के दैरान ऐसा लगता की कोई ट्रक आपके बगल से गुजरा हो.
  • 4 से 4.9 की तीव्रता वाला भूकंप (Earthquake) खिड़कियां तोड़ सकता हैं.
  • 5 से 5.9 की तीव्रता पर घर का सामान हिल सकता है.
  • 6 से 6.9 की तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) से इमारतों की नींव में दरार आ सकती है.
  • 7 से 7.9 की तीव्रता वाला भूकंप (Earthquake) इमारतों को गिरा सकता है.
  • 8 से 8.9 की तीव्रता वाला भूकंप (Earthquake) आने पर बड़े पुल भी गिर सकते हैं.
  • 9 से ज्यादा की तीव्रता वाले भूकंप (Earthquake) पूरी तरह से तबाही मचा सकते हैं.अगर समंदर नजदीक हो तो सुनामी भी आ सकती है.