.

गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी कांग्रेस और बीजेपी, राज्यपाल ने बुलाया

गोवा राज्यपाल ने आज कांग्रेस और बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए न्यौता भेजा है।

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Mar 2017, 11:56:51 AM (IST)

highlights

  • गोवा में आज कांग्रेस- बीजेपी पेश करेंगे दावा, राज्यपाल ने भेजा न्यौता 
  • गोवा में किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं,कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी 
  • बीजेपी की सरकार बनाने के लिए मनोहर पार्ऱिकर करेंगे राज्यपाल से मुलाकात 

 

नई दिल्ली:

गोवा विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी कांग्रेस को राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने लिए 12 बजे बुलाया है। वहीं भारतीय जनता पार्टी को भी शाम 5 बजे दावा पेश करने का मौका देंगे। गोवा में सरकार बनाने के लिए 21 विधायकों का समर्थन जरुरी है। जो किसी भी पार्टी के पास नहीं है। कांग्रेस 40 सदस्यीय विधानसभा में 17 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। जबकि भाजपा को 13 सीटें मिली हैं। वहीं महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और गोवा फॉरवर्ड को तीन-तीन सीटें और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को एक सीट हासिल हुई है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में सीएम पद की दावेदार की रेस में दिनेश शर्मा का नाम सबसे आगे

कांग्रेस का दावा है कि 17 सीटों के अलावा 3 सीटें उनके समर्थकों ने जीती है और 1 निर्दलीय विधायक भी उन्हें समर्थन दे रहा है। ऐसे में सरकार कांग्रेस की बनेगी। बता दें कि कांग्रेस विधायक विश्वजीत राणे ने भी कहा था, 'समान विचारधारा के कई लोग चुनाव जीते हैं, जिसमें मेरे मित्र (गोवा फॉरवर्ड के) विजय सरदेसाई शामिल हैं। पार्टी नेतृत्व के निर्णय के बाद निश्चित रूप से हम सरकार बनाएंगे।' कांग्रेस को उम्मीद है कि एनसीपी भी उनका समर्थन देगी।

इसे भी पढ़ें: पंजाब में क्यों हारी आम आदमी पार्टी, यह हैं अहम कारण

हालांकि बीजेपी ने भी सरकार बनाने का दावा किया है। अब देखना है कि बीजेपी सरकार बनाने के लिए किसी क्षेत्रीय पार्टी के साथ गठबंधन करती है। बीजेपी मुख्यमंत्री रहे लक्ष्मीकांत पारसेकर खुद अपनी सीट नहीं बचा पाए और सहयोगी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी से भी उनका टकराव रहा है। मनोहर पर्रिकर आज राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। ऐसे में वहां लड़ाई के दिलचस्प हो जाने के अंदेशा हैं।