.

दिल्ली-NCR में एक बार ​फिर बढ़ेगा पारा, IMD ने येलो अलर्ट जारी किया 

15 मई को रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बाद एक बार फिर 20 मई को तापमान बढ़ेगा, मौसम विभाग ने लू चलने की संभावना जताई है.

News Nation Bureau
| Edited By :
17 May 2022, 10:16:32 AM (IST)

highlights

  • रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बाद हल्की राहत के आसार दिखाई दे रहे हैं
  • अगले तीन दिनों के अंदर तापमान में गिरावट आ सकती है

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR)  में रविवार को रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बाद हल्की राहत के आसार दिखाई दे रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगर पश्चिमी विक्षोभ आया और बादल आगे बढ़े तो अगले तीन दिनों के अंदर तापमान में गिरावट आ सकती है. हालांकि, इसके बाद पारा फिर बढ़ेगा और 20 मई को लू चलेगी. इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं, राहत है कि 22 मई को मौसम दोबारा करवट लेगा. दिन भर बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश के होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार यानी आज सोमवार की तरह आंशिक रूप से बादल छाए रहने वाले हैं. इस दौरान धूल भरी आंधी के चलने की आशंका है. मंगवलार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकते हैं. 

वहीं, रविवार की रिकार्डतोड़ गर्मी के बाद सोमवार को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकतर भागों में आंशिक राहत महसूस की गई. एक दिन पहले जहां दिन भर लू चली और तेज धूप ने लोगों को परेशान किया.  वहीं सोमवार को पूरे दिन सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही. इस कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लू से राहत रही. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को भी ऐसा मौसम बना रह सकता है. 

गौरतलब है कि इससे पहले मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवाती हवाओं के कारण सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने वाले हैं. यहां गरज के साथ छींटे पड़ेंगी और आंधी चलेगी. इससे दिन के तापमान में भारी गिरावट आएगी. इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत भी मिल पाएगी. यही वजह है कि दिल्ली के साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में सोमवार को गर्मी के तेवर कुछ नरम दिखाई दिए.