.

मुंडका अग्निकांड : CM अरविंद केजरीवाल ने दिए न्यायिक जांच के आदेश, मुआवजे का ऐलान

घटनास्थल पर पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि घटना में बॉडी काफी क्षत विक्षत हो गई हैं. पहचान नहीं हो रही है. एफएसएल के जरिए डीएनए की जांच करेंगे, ताकि पता चले कि किसकी बॉडी किस परिवार की है

14 May 2022, 01:05:13 PM (IST)

highlights

  • मुंडका अग्निकांड मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की
  • घटना में 27 लोगों की मौत हुई है
  • सीएम ने मुआवजे का ऐलान किया

नई दिल्ली:

मुंडका अग्निकांड मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली हैं, घटना में 27 लोगों की मौत हुई है. जिसकी जानकारी पुलिस उपायुक्त समीर शर्मा ने दी उन्होंने बताया कि मामले में संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई. घटनास्थल पर पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि घटना में बॉडी काफी क्षत विक्षत हो गई हैं. पहचान नहीं हो रही है. एफएसएल के जरिए डीएनए की जांच करेंगे, ताकि पता चले कि किसकी बॉडी किस परिवार की है. ईश्वर से प्रार्थना है कि पीड़ित परिवार को दुख सहने की शक्ति दे. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली मुंडका अग्निकांड में कब क्या हुआ? जानें हर Minute का पूरा हाल

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के ऑर्डर दिये है. घटना में जिनकी डेथ हुई है, उनके परिवार को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जो लोग घायल हुए हैं, उन्हें 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. दो भाइयों को गिरफ्तार कर लिया है. जांच में जो भी दोषी हैं, उन्हें नहीं छोड़ा जाएगा. मैं अभी आधिकारिक तौर पर कहने की स्थिति में नहीं हूं. जब तक डीएनए की जांच नहीं हो जाती. मजिस्ट्रेट जांच के बाद नतीजे आएंगे. यदि कोई ऑफिसर, कोई एजेंसी जिम्मेदार होगी, तभी निर्णय लेंगे. किसी को भी नहीं बख्शेंगे. एक बार जांच के नतीजे आ जाएं.

वहीं डिप्टी चीफ फायर आफिसर, दिल्ली सुनील चौधरी ने कहा कि मुंडका इलाके में लाल डोरा का भी इलाका है यहां 1000 से ज्यादा फैक्ट्री हैं जो सभी अवैध निर्माण है. 99% में फायर NOC नहीं है  पहले MCD के अंडर था ये इलाका अब DSIDC के अंडर आता है फायर डिपार्टमेंट का प्रोवीजन नहीं है कि खुद जाकर सर्वे करे लैंड ओवनिंग अथार्टी नक्शा और डीटेल्स देती है लेकिन ये अवैध निर्माण है. लैंड ओवनिंग अथार्टी की तरफ से कोई कागज डीटेल नहीं दिया गया है यहां फैक्ट्रीज खतरनाक है और जिम्मेदार लैंड ओवनिंग अथॉर्टी है.

उन्होंने आगे कहा कि 29 मिसिंग की रिपोर्ट पुलिस के पास है. 27 बॉडी आई है, पांच की पहचान हो गई लेकिन 5 में से दो का डीएनए टेस्ट कराया जाएगा 3 का पोस्टमार्टम होगा बाकी सब के जांच फॉरेंसिक टीम के द्वारा की जाएगी और डीएनए टेस्ट के जरिए पहचान करने की कोशिश की जाएगी. दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है मालिक को भी पुलिस गिरफ्तार करेगी.