.

महाराष्ट्र डॉक्टर हड़ताल: दिल्ली में 40,000 चिकित्सक हड़ताल पर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 40,000 से अधिक रेजीडेंट डॉक्टर आकस्मिक अवकाश पर हैं।

IANS
| Edited By :
23 Mar 2017, 03:07:08 PM (IST)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 40,000 से अधिक रेजीडेंट डॉक्टर आकस्मिक अवकाश पर हैं। उन्होंने मरीजों के रिश्तेदारों द्वारा चिकित्सकों पर होने वाले हमलों के मद्देनजर महाराष्ट्र में प्रदर्शन कर रहे चिकित्सकों के समर्थन में एक साथ यह आकस्मिक अवकाश लिया।

अस्पताल प्रशासन के अनुसार, चिकित्सकों का आकस्मिक अवकाश सुबह नौ बजे शुरू हुआ, जो शाम चार बजे तक चलेगा। हालांकि आपातकालीन वार्ड में तैनात चिकित्सक अवकाश पर नहीं हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में विरोधस्वरूप सामूहिक आकस्मिक अवकाश लेने वाले 40,000 चिकित्सकों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), राम मनोहर लोहिया अस्पताल और सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सक शामिल हैं। इसके अतिरिक्त दिल्ली सरकार के अन्य अस्पतालों और निकायों के तहत आने वाले चिकित्सा संस्थानों के चिकित्सक भी हड़ताल पर हैं।

और पढ़ें: बॉम्बे हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र के हड़ताली डॉक्टरों को दिया काम पर लौटने का निर्देश, कहा- सरकार भी करे सुरक्षा के इंतजाम

एम्स में बुधवार को चिकित्सकों ने अपनी बाहों पर काली पट्टी बांधकर और ड्यूटी के दौरान काले हेलमेट पहनकर चिकित्सकों पर बढ़ रहे हमलों के खिलाफ विरोध जताया।

मरीजों के रिश्तेदारों द्वारा चिकित्सकों पर बढ़ रहे हमलों के खिलाफ महाराष्ट्र में सरकारी अस्पतालों के करीब 3,000 स्थानीय चिकित्सक आकस्मिक अवकाश पर हैं।